जानिए धुरंधर क्रिस गेल का गरीबीनामा...... - Bichhu.com

जानिए धुरंधर क्रिस गेल का गरीबीनामा……

Know the poverty of Chris Gayle ……

बचपन में उठाया कचरा…. चोरी भी की… लेकिन क्रिकेट ने बदल दी तकदीर..

मुंबई (बिच्छू डॉट कॉम)। वेस्ट इंडीज के धुरंधर क्रिकेटर क्रिस गेल का भला कौन ऐसा शख्स होगा जो दीवाना न हो…. लेकिन क्रिस गेल का बचपन बेहद दयनीय था… हालात यह थे कि उन्होंने कचरा उठाने जैसा काम किया। इतना ही नहीं पेट पालने के लिए चोरी भी की….. लेकिन किसे पता था कि इसके भीतर एक ऐसा क्रिकेटर छिपा है जो दुनिया में तहलका मचा देगा। 

आज क्रिस गेल जमैका की राजधानी किंग्सटन में एक आलीशान घर के मालिक हैं। उनके पास कई कार हैं, वो करोड़पति हैं लेकिन उनका बचपन इतनी गरीबी में बीता, जिसका अंदाजा तक लगाना फैंस के लिए मुश्किल है। क्रिस गेल का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ उनकी मां मूंगफली बेचा करती थीं। क्रिस गेल का पूरा परिवार एक कच्ची झोपड़ी में रहता था। गरीबी के चलते गेल अपनी पढ़ाई तक पूरी नहीं कर पाए। वो 10वीं क्लास तक ही पढ़े क्योंकि उनके माता-पिता के पास स्कूल फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे। गेल ने बताया कि उन्हें अपना पेट पालने के लिए सड़क पर कचरा तक बीनना पड़ा। वो प्लास्टिक की बोतल उठाते थे और उन्हें बेचते थे।

क्रिस गेल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एक बार उन्हें बहुत भूख लगी और घर पर खाने के लिए कुछ नहीं था। उनकी जेब में पैसे नहीं थे तो उन्हें पेट भरने के लिए चोरी तक करनी पड़ी। गेल अपने बचपन की कहानी बताते हुए उस इंटरव्यू में रो पड़े थे। गेल ने बताया कि अगर वो क्रिकेट नहीं खेलते तो उनकी जिंदगी आज भी सड़कों पर ही कटती। लेकिन गेल की परेशानियां यहीं खत्म नहीं होती…….गेल ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उसके 6 साल बाद उन्हें एक बार फिर बड़ा सदमा लगा। गेल को पता चला कि उनके दिल में छेद है। बस फिर क्या था गेल ने अपनी जिंदगी और खेलने का तरीका ही बदल लिया और उसके बाद वो दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन गए।

क्रिस गेल आज दुनिया के सबसे बड़े टी20 खिलाड़ी माने जाते हैं।. उनके नाम ऐसे रिकॉर्ड हैं जहां तक पहुंचना ही नामुमकिन सा लगता है। गेल ने टी20 क्रिकेट में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और उनके बल्ले से 22 शतक निकले हैं। गेल ने टी20 क्रिकेट में 978 छक्के लगाए हैं. यही नहीं गेल ने 103 टेस्ट में 42 से ज्यादा की औसत से 7214 रन भी बनाए हैं. वनडे में उनके बल्ले से 25 शतकों की मदद से 10,480 रन निकले हैं. क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *