तैयार हो जाईए....... धोनी आ रहे हैं ऑनलाईन कोचिंग देने...... - Bichhu.com

तैयार हो जाईए……. धोनी आ रहे हैं ऑनलाईन कोचिंग देने……

Get ready ....... Dhoni is coming to give online coaching ......
India’s Mahendra Singh Dhoni runs on the pitch during the 2019 Cricket World Cup group stage match between India and Afghanistan at the Rose Bowl in Southampton, southern England, on June 22, 2019. (Photo by SAEED KHAN / AFP) / RESTRICTED TO EDITORIAL USE (Photo credit should read SAEED KHAN/AFP/Getty Images)

मुंबई (बिच्छू डॉट कॉम)। धोनी कब रिटायर होंगे… वे आईपीएल खेलेंगे या नहीं…. उन्हें भारतीय टीम में जगह मिलेगी या नहीं…. इन सब सवालों के बीच एक खबर आ रही है कि धोनी इन सबसे पहले कोच की जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हो गए हैं….. वे अपनी अकादमी के जरिए भारत में ऑनलाईन कोचिंग शुरू करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत 2 जुलाई से होने जा रही है।  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने कोच बनने का फैसला कर लिया है। धोनी ने भले ही अभी तक इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट न ली हो। लेकिन 2 जुलाई से वह ऑनलाइन कोचिंग शुरू करने जा रहे हैं। धोनी की अकादमी की शुरुआत फिलहाल भारत से हो रही है और यह आर्का स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से जुड़कर काम करेगी। यह कोचिंग, धीरे-धीरे ग्लोबल बनाने की योजना भी है। साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर डेरिक कलिनन को इस प्रॉजेक्ट के डायरेक्टर का काम सौंपा गया है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक धोनी 2 जुलाई से क्रिकेट कोचिंग शुरू कर रहे हैं और वह एक स्थान से देश भर के उभरते हुए खिलाड़ियों को ऑनलाइन कोचिंग देंगे। एमएस धोनी क्रिकेट अकैडमी ऑनलाइन कोचिंग शुरू करने जा रही है, जिसमें 6 से 8 साल के क्रिकेट की शुरुआत करने वाले बच्चों से लेकर सीनियर स्तर के खिलाड़ियों के लिए प्रोग्राम तय किए गए हैं।

इससे पहले यह अकादमी कोचों को कोचिंग देती थी। इसके तहत 200 कोचों को लाभ मिला है और 2 जुलाई से हम खिलाड़ियों के लिए कोचिंग की शुरुआत कर रहे हैं। हमारे सहयोगी खिलाड़ियों को यह बताने में हेल्प करेंगे कि वे मैदान पर क्या करते हैं। माही (धोनी) इस पूरी योजना के मुखिया हैं और कोचों का पैनल लर्निंग के अध्याय बांटेगा।

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर डेरिक कलिनन को इस प्रॉजेक्ट का डायरेक्टर बनाया गया है। कलिनन ने अपने इंटरनैशनल करियर में 70 टेस्ट और 138 वनडे मैच खेले हैं। उन्हें वैश्विक स्तर पर कोचिंग का अच्छा अनुभव हासिल है।

बता दें धोनी ने इससे पहले साल 2017 में दुबई में क्रिकेट अकादमी खोली थी। धोनी फिलहाल खुद भी ऐक्टिव क्रिकेट में व्यस्त हैं इसलिए वह इस अकैडमी में ज्यादा समय नहीं दे पा रहे थे।

Related Articles