इन आसान तरीकों से अपने इम्यून सिस्टम को बनाएं मज़बूत - Bichhu.com

इन आसान तरीकों से अपने इम्यून सिस्टम को बनाएं मज़बूत

बिच्छू डॉट कॉम

हमारा इम्यून सिस्टम ही हमें हर तरह की बीमारी से दूर रखता है। अगर आप ज़्यादा बीमार पड़ते हैं, तो समझ जाइये कि इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने का वक़्त आ चुका है। खासतौर पर इस मौसम में जब हमें कोविड-19 के साथ साथ आम सर्दी-खांसी और फ्लू से खुद को बचाना है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर व्यक्ति इम्यून सिस्टम के साथ पैदा होता है, लेकिन सबकी इम्युनिटी एक जैसी नहीं होती। पर कुछ तरीकों को अपनाकर इसे मज़बूत किया जा सकता है। मन और शरीर की बेहतर देखभाल से ही इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखा जा सकता है।

अलकोहल इन्टेक पर रखें ध्यान
अगर आप ज़्यादा अलकोहल लेते हैं, तो ये धीरे धीरे इम्यून सिस्टम को कमज़ोर करने लगता है। शराब शरीर को डीहाईड्रेट भी करती है और बीमारी से बचने के लिए शरीर का हाईड्रेट रहना बहुत ज़रूरी है। अगर आप शराब का सेवन बंद नहीं करना चाहते हैं तो उसकी मात्रा पर अंकुश लगाइए। एक शोध के अनुसार स्त्रियों को एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों को दो ड्रिंक से ज़्यादा नहीं पीना चाहिए।

स्ट्रेस लेवल को रखें कम
तनाव का शरीर पर क्या असर पड़ता है ये भले ही तुरंत दिखाई न दे, लेकिन धीरे धीरे तनाव इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालने लगता है और व्यक्ति को इन्फेक्शन के लिए कमज़ोर कर देता है। इसलिए कोशिश करें की आपके तनाव का स्तर कम रहे। जब भी मौका मिले अपना तनाव दूर करने की कोशिश करें।

ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियां खाएं
अगर आपकी प्लेट में सतरंगी भोजन है तो समझिये कि आप अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्यक्ति को एक दिन में 2000 कैलोरीज लेना चाहिए। इसमें दो कप फल और 2.5 कप सब्ज़ियां शामिल हैं। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शिमला मिर्च, सिट्रस फ्रूट्स, शकरकंद और बेरीज इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छी होती हैं।

Related Articles