इन आसान टिप्स की मदद से बारिश में सेफ रहेगा घर - Bichhu.com

इन आसान टिप्स की मदद से बारिश में सेफ रहेगा घर

बिच्छू डॉट कॉम

बारिश का मौसम जितना रूमानी लगता है, उतनी ही परेशानियां भी लेकर आता है। खासकर घर के लिए। इन परेशानियों से ये आसान से टिप्स छुटकारा दिला सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, हाज़िर हैं ये टिप्स जो आपके घर को बारिश के पानी से सेफ रखेंगे।

टिप 1: घर के किसी कमरे में यदि पानी का रिसाव हो रहा है, तो उसे रोकने के लिए रबर लाइनिंग का प्रयोग करें।

टिप 2: अगर कहीं पानी का लीकेज हो रहा हो, तो उसको प्लास्टर ऑफ पेरिस या फिर व्हाइट सीमेंट से बंद करें।

टिप 3: बरसात शुरू होने से पहले घर की बाहरी दीवारों पर डैम्प प्रूफ के साथ वॉटर प्रूफ पेंट लगाएं, ताकि दीवारों पर काई न जमने पाए। डैम्प प्रूफ पानी को दीवारों में जमने से भी रोकेगा और सीलन नहीं होगी।

टिप 4: बारिश के दिनों में फर्श की सफ़ाई के लिए फिनाइल का इस्तेमाल करें। या एंटीसेप्टिक क्लीनर से फर्श की सफ़ाई करें। इससे बारिश में आने वाली बदबू से तो छुटकारा मिलेगा ही, जर्म्स भी मर जाएंगे।

टिप 5: घर के मेन डोर पर ऐसा रुग रखें जो पानी सोक ले। इससे गीले और गंदे पेअर बाहर ही साफ़ हो जाएंगे और फर्श ख़राब नहीं होगा।

टिप 6: घर की नमी दूर करने के लिए जब भी बारिश बंद हो, तो तुरंत खिड़की-दरवाज़े खोल दें। ऐसा करने से घर की दीवारें नमी से बची रहेंगी।

टिप 7: भारी बरसात के कारण अगर घर की दीवारें भीतर से भीग गई हैं, तो उस हिस्से पर घर के भीतर से सिल्वर फॉयल लगाएं।

टिप 8: घर के भीतर जो पौधे रखे हुए हैं, उन्हें बारिश के दिनों में बाहर रखने की व्यस्था करें। इससे पौधों को प्राकृतिक रूप से पानी मिलेगा और घर भी खुला-खुला रहेगा।

टिप 9: घर की छत पर कहीं भी पानी जमा न होने दें। इससे पानी का रिसाव घर के अंदर हो सकता है।

Related Articles