इन घरेलू उपायों से कान के दर्द से मिलेगा आराम - Bichhu.com

इन घरेलू उपायों से कान के दर्द से मिलेगा आराम

These home remedies will provide relief from ear pain

हमारे शरीर का हर हिस्सा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि हम बात करें कान की तो सभी जानते हैं कि इसके जरिए हम आवाजे सुन सकते हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि कभी कभार अचानक ही कान में दर्द होने लगता हैं जिसके कई कारण हो सकते हैं। जब कान में दर्द होता है, तो उसे सहना बड़ा मुश्किल हो जाता है। अक्सर, देर रात सोते समय कान में अचानक दर्द होने लगता है। यह दर्द जब असहनीय हो जाता हैं तो रह पाना बहुत मुश्किल होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो इस असहनीय पीड़ा से निजात दिलाएंगे। आइये जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में…..

कान की सफाई
कान में मैल जमा हो जाने से भी कान में दर्द होता है इसलिए कॉटन स्कैब से कान से मैल निकाले लेकिन ध्यान रहे कि कॉटन स्कैब को कान के ज्यादा भीतर न ले जाए और इससे जोर से कान की सफाई न करे।

प्याज का रस
कान में अचानक दर्द उठने पर प्याज का रस निकाल कर इसकी 1-2 बूंद कान में डाल लें। इससे दर्द से आराम मिलेगा।   

लहसुन
कान का दर्द हो तो लहसुन को उपयोग में लाना बेहतर होता है। इसके लिए एक चम्मच तिल का तेल लें। इसमें लहसुन की कली डालकर हल्का गर्म करें। जिस कान में दर्द हो रहा है, उसमें इस तेल की 3-4 बूंदें डालें। करवट  बदलकर थोड़ी देर सोए रहें ताकि तेल अंदर तक चला जाए और लहसुन अपना असर दिखाना शुरू करे।

सरसों का तेल
सरसों के तेल को हल्का गर्म करके कान में डालने से कान के दर्द में आराम मिलता है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल कान दर्द में आराम देता है। इसके साथ ही साथ कई रोगों में रामबाण की तरह काम करता है।

Related Articles