महिला क्रिकेटर ने रचा इतिहास.....233 साल बाद एमसीसी की कुर्सी महिला को... - Bichhu.com

महिला क्रिकेटर ने रचा इतिहास…..233 साल बाद एमसीसी की कुर्सी महिला को…

Female cricketer created history ..... 233 years later MCC chair woman ...

लंदन (बिच्छू डॉट कॉम)। विष्व क्रिकेट में एक महिला क्रिकेटर  नया इतिहास रचने जा रही है। इस महिला क्रिकेटर का नाम है क्लेयर कोनोर…… कोनोर एमसीसी यानी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के 233 साल के इतिहास में पहली महिला बनने जा रही हैं जिन्हें एमसीसी का अध्यक्ष की कुर्सी पर बिठाया जा रहा है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड में वीमेंस क्रिकेट की मैनेजिंग डायरेक्टर कोनोर के नॉमिनेशन की घोषणा खुद संगकारा ने बुधवार को एजीएम में की।

अगले साल 1 अक्टूबर से संगकारा की जगह जिम्मेदारी संभालने वाली क्लेयर कोनोर ने 1995 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था। तब उनकी उम्र सिर्फ 9 साल थी। इसके 5 साल बाद वे टीम की कप्तान बन गईं थीं। यह सम्मान पाकर क्लेयर कोनोर कहती हैं…. क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया और अब यह सम्मान पाकर काफी खुश हूं। आपको बतादें कि श्रीलंका के कुमार संगकारा 2019 में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के पहले गैर ब्रिटिश अध्यक्ष बने थे। मेलबोर्न क्रिकेट क्लब की स्थापना 1787 में हुई थी, लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान का ओनर भी यही क्लब है

केनोर ने कहा इस मौके पर मैं पीछे मुड़कर देखती हूं, तो लगता है कि कितना आगे आ गई। मैं लॉर्ड्स में 9 साल की उम्र में पहली बार आई, तब महिलाओं का लॉन्ग रूम में स्वागत नहीं होता था। लेकिन वक्त बदल गया। अब मुझे क्रिकेट के सबसे ताकतवर क्लब एमसीसी को आगे बढ़ाने का मौका मिला है। 

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब दुनिया का सबसे एक्टिव क्रिकेट क्लब है और लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान का ओनर है। इसकी स्थापना 1787 में हुई थी। एमसीसी पूरी दुनिया में क्रिकेट से जुड़े नियमों की संरक्षक है। रूल में बदलाव भी यही संस्था करती है। क्लब के 18 हजार फुलटाइम और 5 हजार एसोसिएट मेंबर हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *