लिस्ट तैयार, एक जुलाई को मंत्रिमंडल विस्तार - Bichhu.com

लिस्ट तैयार, एक जुलाई को मंत्रिमंडल विस्तार

भोपाल (हृदेश धारवार/बिच्छू डॉट कॉम)। शिवराज सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाना लगभग तय हो गया है। एक जुलाई को नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की संघ और तमाम संगठन नेताओं के साथ बैठक में श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक नौ नेताओं सहित 25 नामों पर सहमति बनी है। बस, मंत्री बनाए जाने वाले नामों पर भाजपा हाईकमान की मुहर लगना बाकी है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली जा सकते हैं। जहां वे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष से मुलाकात करेंगे। मंत्रिमंडल के लिए तय किए गए नामों को फाइनल किया जाएगा। इससे पहले संभव है वे दिल्ली में मध्यप्रदेश के चुनिंदा नेताओं से भी मंत्रियों की नामों को लेकर चर्चा कर सकते हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के तिरुपति से भोपाल लौटने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक शिवराज कैबिनेट में पुरानी टीम के साथ ही नए चेहरों को शामिल करना तय हुआ है। मुख्यमंत्री के दिल्ली से लौटने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख का ऐलान होगा। संगठन सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री ने प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री सुहास भगत, संघ पदाधिकारी अरुण कुमार और क्षेत्रीय प्रचारक की सहमति से मंत्री पद के लिए 25 नेताओं के नामों की सिफारिश की है। सिंधिया समर्थक नौ नेताओं को मंत्री बनाने का फैसला पहले से ही हो चुका है। इसके अलावा कांग्रेस के तीन विधायक मंत्री बनाए जाने की शर्त के साथ ही भाजपा में शामिल हुए थे, इनका भी मंत्री बनना तय माना जा रहा है।

ये भाजपा विधायक बनेंगे मंत्री
मंत्रि मंडल में भाजपा के जिन विधायकों को शामिल किया जा रहा है उनमें गोपाल भार्गव, विजय शाह, गौरीशंकर बिसेन, यशोधरा राजे, राजेंद्र शुक्ला, रामपाल सिंह, भूपेंद्र सिंह ठाकुर, प्रेम सिंह पटेल, यशपाल सिंह सिसौदिया, चेतन कश्यप, मोहन यादव, अरविंद भदौरिया, भोपाल से विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा, इंदौर से रमेश मेंदोला और ऊषा ठाकुर के नाम शामिल हैं।

सिंधिया समर्थक ये नेता बनेंगे मंत्री
मंत्रिमंडल विस्तार में जिन सिंधिया समर्थक नेताओं को मंत्री बनाया जाना तय हुआ है, उनमें प्रद्युन सिंह तोमर, इमरती देवी, महेन्द्र सिंह सिसौदिया, प्रभुराम चौधरी, ऐदल सिंह कंसाना, हरदीप सिंह डंग, बिसाहूलाल सिंह, राज्यवर्धन सिंह और रणवीर जाटव के नाम शामिल हैं। जबकि सिंधिया समर्थक गोविंद राजपूत और तुलसी सिलावट को पहले ही मंत्री बनाया जा चुका है।

Related Articles