बिच्छू राउंडअप/पाक में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 100 के पार, खाना खाने को तरसे लोग

 बारिश

पाक में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 100 के पार, खाना खाने को तरसे लोग
पाकिस्तान में लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों में 28 और लोगों की मौत हो गई और वहीं 48 लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक बाढ़ और वर्षाजनित घटनाओं में 1061 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1575 लोग घायल हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान बाढ़ की चपेट में आकर मरने वालों में करीब 11 बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं। बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में इसी अवधि में 16 लोगों की मौत हुई है। इसी बीच अब पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने भारत के साथ व्यापार को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक देश के वित्त मंत्री मिफ्तााह इस्माइल ने भारत के साथ आयात शुरू करने को लेकर कहा कि हम भारत के साथ व्यापार का रास्ता खोलने पर विचार करेंगे क्योंकि देश में बाढ़ से भयानक हालात है और खाद्यान की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं। इससे पहले भयानक बाढ़ के बाद पाकिस्तान में सब्जियों की कीमतों में आग लग गई है। इस्माइल ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो हम भारत के साथ आयात करेंगे ताकि हम अपने किसानों को बचा सकें।

ममता बनर्जी छोड़ने वाली हैं राजनीति ,2024 चुनाव को बता रही हैं ‘आखिरी लड़ाई’
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 2024 में भाजपा को केंद्र की सत्ता से बेदखल करना उनकी ‘आखिरी लड़ाई’ होगी। खास बात है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में बनर्जी की अगुवाई में टीएमसी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की थी। जबकि, भाजपा 77 सीटें हासिल कर सकी थी।  तृणमूल कांगेस (टीएमसी) प्रमुख बनर्जी (67) ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘भाजपा को 2024 के लोकसभा चुनावों में हराना है। केंद्र में भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए दिल्ली की लड़ाई मेरी आखिरी होगी। मैं भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का वादा करती हूं।’ उन्होंने कहा, ‘भाजपा को किसी भी कीमत पर हराना है।’ बनर्जी ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल को बचाना हमारी पहली लड़ाई है। मैं वादा करती हूं कि हम 2024 में केंद्र में भाजपा को सत्ता से हटा देंगे। अगर आप हमें डराने की कोशिश करेंगे, तो हम जवाब देंगे।’ बनर्जी ने 1984 में 400 से अधिक सीट जीतने के बावजूद 1989 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के चुनाव हारने का जिक्र करते हुए कहा, ‘हर किसी को हार का सामना करना पड़ता है।’

सेक्स करने से पहले आधार और पेन कार्ड देखने की जरूरत नहीं: हाई कोर्ट
संभावित हनीट्रैप केस में एक शख्स को जमानत देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि सहमति से संबंध बनाते समय किसी को पार्टनर का डेट आॅफ बर्थ चेक करने के लिए आधार और पैन कार्ड देखने की जरूरत नहीं होती है। कोर्ट ने पुलिस प्रमुखों को  इस बात की भी जांच करने को कहा कि क्या ‘पीड़ित’ महिला आदतन अपराधी है, जिसने रेप का केस दर्ज कराकर पैसों की उगाही की।  महिला ने दावा किया था कि जब इसे सेक्स के लिए सहमत किया गया तब वह नाबालिग थी और फिर आरोपी ने उसे धमकी देकर रेप किया। केस की सुनवाई के दौरान पिछले सप्ताह जस्टिस जसमीत सिंह ने कहा, ”एक व्यक्ति जो किसी के साथ सहमति से शारीरिक संबंध में है,  उसे डेट ऑफ बर्थ जांच करने की जरूरत नहीं। संबंध बनाने से पहले उसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या स्कूल रिकॉर्ड से डेट ऑफ बर्थ जांचने की आवश्यकता नहीं है।” कोर्ट ने पाया कि महिला के बयान में कई तरह के विरोधाभास हैं और उसे एक साल में आरोपी के अकाउंट से 50 लाख रुपए प्राप्त हुए हैं। आखिरी पेमेंट एफआईआर से ठीक एक सप्ताह पहले किया गया था। लड़की ने शख्स के खिलाफ पॉक्सो ऐक्ट के तहत केस दर्ज कराया।

जी-23 के नेता लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव शशि थरूर की हो सकती है एंट्री
शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हालांकि, अभी उन्होंने इस पर अंतिम फैसला नहीं किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि थरूर ने अभी अपना मन नहीं बनाया है लेकिन वह जल्द ही इस पर फैसला कर सकते हैं। बहरहाल, थरूर ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि वह इस मुकाबले में शामिल होंगे या नहीं। उन्होंने मलयालम दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष’ चुनाव कराने का आह्वान किया है। थरूर ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 2020 में पत्र लिखकर संगठनात्मक सुधारों की मांग करने वाले 23 नेताओं के समूह में थरूर शामिल रहे।

Related Articles