बिच्छू राउंडअप/वैष्णो देवी यात्रा: बिना आरएफआईडी कार्ड यात्रा करने पर अब देना होगा जुर्माना

वैष्णो देवी यात्रा

वैष्णो देवी यात्रा: बिना आरएफआईडी कार्ड यात्रा करने पर अब देना होगा जुर्माना
माता वैष्णो देवी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी कार्ड (आरएफआईडी कार्ड) लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने सख्त कदम उठाए हैं। अब बिना आरएफआईडी कार्ड के यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं से 100 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही उसकी यात्रा निरस्त कर उन्हें वापस भेज दिया जाएगा। यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। कई श्रद्धालुओं द्वारा कार्ड वापस न करने पर बोर्ड ने यात्रा के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी के साथ नए ताराकोट मार्ग के प्रवेश द्वार, कटड़ा हेलीपैड, श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा सहित अन्य स्थानों पर भारी संख्या में कर्मियों की तैनाती की है। साथ ही अत्याधुनिक स्कैनरों से नजर रखी जा रही है। हालांकि, मां वैष्णो देवी की यात्रा करने के बाद 97 प्रतिशत श्रद्धालु यात्रा कार्ड जमा करवा रहे हैं। तीन प्रतिशत श्रद्धालु ऐसे श्रद्धालु हैं जो यात्रा कार्ड जमा नहीं करवाते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं से जुर्माना वसूलने के साथ ही उन्हें जागरूक किया जा रहा है, ताकि आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दोबारा से इस आरएफआईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सके। बता दें कि बोर्ड को एक कार्ड की कीमत 60 रुपये पड़ रही है।

रूम हीटर जलाकर सो गया कपल… दम घुटने से मौत, नुकसान पहुंचाती है जहरीली गैस
उत्तरप्रदेश के संभल में एक पति पत्नी की रूम हीटर से निकलने वाली गैस से दम घुटने के कारण मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों पति-पत्नी अपने बच्चे के साथ कमरे में हीटर जलाकर सो रहे थे। बच्चे की हालात अभी गंभीर बताई जा रही है और अस्पताल में उसका ट्रीटमेंट किया जा रहा है। सर्दियों के दौरान हीटर का इस्तेमाल करना काफी आम होता है लेकिन कई बार लोगों को इस बात का पता ही नहीं होता कि उसे किस तरीके से इस्तेमाल करना है। हीटर का सही तरीके से इस्तेमाल ना करने से जान तक जा सकती हैं। सर्दियों के मौसम में गर्माहट पाने के लिए लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन डॉक्टर्स इसे लेकर चेतावनी देते हैं कि कमरे में रातभर हीटर जलाकर सोने से आपको नींद ना आने की समस्या के साथ ही, ड्राई स्किन,एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा हीटर से निकलने वाली हानिकारक गैस की वजह से आपका दम भी घुट सकता है जिसके चलते आपकी मौत भी हो सकती है।  गैस हीटर का इस्तेमाल करने से नींद में होने वाली मौत का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। हीटर से निकलने वाली कार्बन मोनोक्साइड गैस आपके शरीर में खून की सप्लाई को बंद कर सकती है जिससे आपको ब्रेन हेमरेज हो सकता है।

दिल्ली-यूपी समेत उत्तर-मध्य भारत में शीतलहर की चेतावनी, कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद वहां से आ रही हवाओं ने उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ा दी है। पंजाब,हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी तापमान में कमी आई है। मैदानी इलाकों में कोहरे ने भी दस्तक दे दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने सोमवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: छह और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। निम्न दबाव का क्षेत्र अब बंगाल की दक्षिण खाड़ी और इससे सटे हिंद महासागर के मध्य भागों पर स्थित है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है।

नारायण मूर्ति बोले- भारत में वास्तविकता का अर्थ है करप्शन और गंदी सड़कें
इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति ने कहा कि भारत में वास्तविकता का मतलब भ्रष्टाचार, गंदी सड़कें और प्रदूषण है, जबकि सिंगापुर में इसका मतलब साफ सड़कें और प्रदूषण मुक्त वातावरण है। विजयनगरम जिले के राजम में जीएमआर इंस्टिट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी के रजत जयंती वर्ष समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए नारायण मूर्ति ने कहा कि व्यक्ति को किसी अभाव को बदलाव के एक मौके के रूप में देखना चाहिए। उसे खुद की कल्पना एक अगुवा के रूप में करनी चाहिए तथा किसी और के द्वारा बदलाव किए जाने का इंतजार नहीं करना चाहिए। एन।आर। नारायण मूर्ति ने कहा कि वास्तविकता ये है कि आप क्या बनाते हैं। संस्थान की एक प्रेस विज्ञप्ति में नारायण मूर्ति के हवाले से कहा गया कि भारत में वास्तविकता का मतलब होता है भ्रष्टाचार, गंदी सड़कें, प्रदूषण और कई बार बिजली न होना। हालांकि, सिंगापुर में वास्तविकता का अर्थ है स्वच्छ सड़कें, प्रदूषण मुक्त वातावरण और पर्याप्त बिजली की उपलब्धता।

Related Articles