बिच्छू राउंडअप/रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस से ट्रेन में अब व्हाट्सअप से मिलेगा मनपसंद खाना

रेलवे

रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस से ट्रेन में अब व्हाट्सअप से मिलेगा मनपसंद खाना
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर करने पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में भारतीय रेल की पीएसयू, आईआरसीटीसी ने एक स्पेशल वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ एक व्हाट्सअप नंबर भी जारी किया है. इसके जरिए आप रेस्टोरेंट का खाना अपनी सीट पर मंगवा सकेंगे। अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को और ज्यादा ग्राहक-सुलभ बनाने हेतु भारतीय रेलवे का ये सराहनीय प्रयास है। भारतीय रेलवे ने हाल ही में ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। ये बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 है। अब यात्री व्हाट्सएप से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। रेलवे की तरफ से ई-कैटरिंग सर्विस को कस्टमर फोकस्ड बनाने के लिए ही यह शुरुआत की गई है।

अब याहू  20 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को निकालने की तैयारी में
याहू आईएनसी में छंटनी की तैयारी चल रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी 20 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी अपनी विज्ञापन तकनीक इकाई के एक प्रमुख पुनर्गठन के हिस्से के रूप में यह योजना बना रही है। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इस इकाई से अपने कुल कार्यबल के 20 फीसदी से अधिक को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, कटौती याहू के एड टेक कर्मचारियों में से करीब 50 फीसदी से अधिक को प्रभावित करेगा। इससे 1,600 से अधिक लोगों पर असर पड़ेगा। एक इंटरव्यू में याहू के सीईओ ने कहा कि छंटनी का फैसला आर्थिक मुद्दों का परिणाम नहीं हैं।

देश में स्वदेशी नेजल वैक्सीन के तीन और बैच को ग्रीन टिक, सीडीएल ने दी मंजूरी
देश में स्वदेशी नेजल कोरोना वैक्सीन के तीन और बैच पास हो गए हैं। सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी (सीडीएल) कसौली ने नेजल वैक्सीन के बैच को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन का संस्थान की प्रयोगशाला में करीब 15 दिन तक परीक्षण कार्य चला। इसके बाद यह सीडीएल के मानकों पर खरी उतरी हैं। वैक्सीन पास होने के बाद सीडीएल ने तीन बैच को ग्रीन टिक दे दिया है और बैच कंपनी को भेज दिए गए हैं। जल्द अब ये बैच बाजार में कंपनी उतारेगी। इससे पहले भी सीडीएल ने तीन सैंपल बैच पास कर कंपनी को भेजे थे। अब तक की रिपोर्ट के अनुसार नेजल वैक्सीन के छह बैच जिसमें सैकड़ों वायल शामिल हैं, जिन्हें मंजूरी दी गई है। कंपनी नेजल वैक्सीन के उत्पादन के बाद बैच को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज रही है।

चारधाम यात्रा: ग्रीन और ट्रिप कार्ड से सीधे यात्रा पर जा सकेंगे वाहन
तीर्थयात्रियों को लेकर चारधाम यात्रा पर जाने वाले वाहनों की बीच रास्ते में रोककर जांच नहीं की जाएगी। वाहन चालकों को ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड जारी होने के साथ ही वाहन के शीशे पर स्टीकर लगाए जाएंगे। इससे यात्रा वाहनों की पहचान करना आसान होगा। इसके लिए देहरादून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश, विकासनगर, हरिद्वार और रुडक़ी में काउंटर खोलने के साथ ही तमाम व्यवस्था दुरुस्त की जा रही हैं। चारधाम यात्रा के नोडल अधिकारी ने बताया कि ऋषिकेश, हरिद्वार में ग्रीन कार्ड बनाने के साथ तमाम कागजी औपचारिकता पूरी करने के बाद वाहन संचालक तीर्थयात्रियों को लेकर सीधे यात्रा पर जा सकेंगे।

Related Articles