बिच्छू राउंडअप/अब सीधे ट्रेन में पहुंचेगा पसंदीदा होटल का खाना! जानिए कैसे काम ये एआई सर्विस

 एआई सर्विस

अब सीधे ट्रेन में पहुंचेगा पसंदीदा होटल का खाना! जानिए कैसे काम ये एआई सर्विस
भारतीय रेलवे मुसाफिरों को बेहतर यात्रा अनुभव के लिए कई तरह की सुविधाएं देना शुरू कर रहा है। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने एक नई सेवा शुरू करने की घोषणा की है जिसमें यात्रियों को व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल नई सुविधा आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं का हिस्सा है, जो रेल यात्रियों को ताजा और स्वच्छ भोजन विकल्प प्रदान करती है। यात्री अब अपने भोजन का ऑर्डर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 पर मैसेज कर सकते हैं।

कश्मीर मुद्दे पर भारत ने यूएन में फिर पाकिस्तान को लगाई लताड़
पाकिस्तान इन दिनों अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है और गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इसके बावजूद पाकिस्तान कश्मीर पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र की आम सभा में कश्मीर राग अलापा। जिसके बाद भारत ने भी उसे करारा  जवाब दिया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि चाहे जो भी कहे या माने, संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे।  भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि हम इस प्रतिनिधिमंडल से कुछ भी नए की उम्मीद नहीं करते हैं।

अमूल-मदर डेयरी के मिल्क में वसा मिला कम, कंपनियों पर लगा जुर्माना
अमूल और मदर डेयरी जैसी नामचीन कंपनियों के दूध में भी फैट मानकों के अनुसार नहीं पाया गया। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने इन कंपनियों के दूध, क्रीम समेत सिंभावली शुगर मिल की चीनी व अन्य कंपनियों के उत्पाद की जांच कराई तो अधोमानक पाए गए। एडीएम सिटी की कोर्ट में सुनवाई के बाद अमूल, मदर डेयरी, सिंभावली शुगर मिल, पिज्जा हट समेत 31 प्रतिष्ठानों पर 33.95 लाख का जुर्माना लगाया गया है। कंपनियों को जुर्माने की यह रकम एक माह में जमा करानी होगी। सहायक आयुक्त ने बताया कि अमूल पर 8.24 लाख और मदर डेयरी पर 7.10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया इन सभी संस्थानों को एक माह में जुर्माने की रकम जमा करानी होगी, अन्यथा इनकी आरसी जारी कराया जाएगा।

पहली बार हॉर्वर्ड लॉ रिव्यू की अध्यक्ष चुनी गईं भारतीय मूल की अप्सरा
देश के लिए गर्व की बात है। हार्वर्ड लॉ स्कूल में सेकेंड ईयर की भारतीय-अमेरिकी छात्रा अप्सरा अय्यर को प्रतिष्ठित हार्वर्ड लॉ रिव्यू का अध्यक्ष चुना गया है। लॉ रिव्यू के 136 साल के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी भारतीय मूल की महिला ने ये पद संभाला है। हार्वर्ड लॉ स्कूल के अंतर्गत संचालित होने वाली लॉ रिव्यू एक ऐसी संस्था है, जो विधिक क्षेत्र में प्रकाशित होने वाले जनरल के लेखों की समीक्षा और चयन का काम करती है। इसकी स्थापना साल 1887 में हुई थी। द हार्वर्ड क्रिमसन ने अपने एक रिपोर्ट में कहा है कि अप्सरा अय्यर को हार्वर्ड लॉ रिव्यू का 137 वां अध्यक्ष चुना गया।  हार्वर्ड लॉ रिव्यू का अध्यक्ष चुने जाने पर अप्सरा अय्यर ने खुशी जताई है।   

Related Articles