बिच्छू राउंडअप/रूस को भी पाक से परहेज, शरीफ के साथ नहीं होगी पीएम मोदी और पुतिन की बैठक

मोदी और पुतिन

रूस को भी पाक से परहेज, शरीफ के साथ नहीं होगी पीएम मोदी और पुतिन की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15-16 सितंबर को 22वें शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद जाएंगे। यहां उनके कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय बैठक की भी संभावना है। हालांकि, इस बात की कम ही संभावना है कि पीएम मोदी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ कोई बैठक करें। हालांकि, पाकिस्तान में जो बाढ़ के हालात हैं उसे देखते हुए मुलाकात की संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता है। पीएम मोदी ने 2015 में रूस के उफा में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। इसके बाद भी भारत-पाकिस्तान के संबंधों में कोई सुधार नहीं हुआ है। पाकिस्तान में आतंकी ढांचे फल-फूल रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए सीमा पार से किए जा रहे प्रयासों में भी कोई कमी नहीं दिख रही है। यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति के लिए ब्रिटेन के द्वारा पाकिस्तान को एक हवाई-पुल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

अमित शाह के दौरे के बाद बिहार में जेडीयू-आरजेडी को विपक्षी तेवर दिखाएगी भाजपा
बिहार में विपक्ष की भूमिका में आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अब बड़ी लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। देश के गृह मंत्री अमित शाह के 23-24 सितंबर को होने वाले दौरे के बाद भाजपा यहां मिशन मोड में आ जाएगी। राज्य के नए प्रभारी विनोद तावड़े भी इसके बाद राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे और प्रदेश के नेताओं के साथ भावी रणनीति को अमली जामा पहनाएंगे। इस बीच बिहार बीजेपी के संगठन में भी बड़े बदलाव की संभावना है। बिहार में जदयू के साथ गठबंधन टूटने के बाद भाजपा अब नई लड़ाई की तैयारी में है। लगभग महीने भर पहले भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने दिल्ली में बिहार बीजेपी के कोर ग्रुप के साथ बैठक कर आगे की रणनीति बनाने के लिए कहा था। इसके बाद अब अमित शाह बिहार में पार्टी की जमीनी लड़ाई शुरू करने के लिए 23-24 सितंबर को बिहार के दौरे पर रहेंगे। शाह का यह दौरा सीमांचल क्षेत्र में होगा, जो मुस्लिम बहुल है। इसलिए भी इसका काफी महत्व है। हालांकि पार्टी नेताओं का कहना है कि यह एक शुरूआत भर है। जल्द ही पार्टी के अधिकांश बड़े नेता पूरे राज्य का दौरा करेंगे।

इंटरव्यू में दिव्यांग से चलवाई साइकिल, कोर्ट ने 5 लाख रुपये मुआवजे का दिया आदेश
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मानव गरिमा और सम्मान की रक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण आदेश दिया। कोर्ट ने सरकारी डिग्री कॉलेज में लाइब्रेरी चपरासी पद के लिए इंटरव्यू में एक दिव्यांग को साइकिल चलाने के लिए मजबूर करने के कृत को गंभीरता से लेते हुए कहा कि अधिकारियों ने याची के सम्मान को ठेस पहुंचाई है। कोर्ट ने इसके लिए दिव्यांग प्रदीप गुप्ता को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया। जस्टिस एसडी सिंह की सिंगल बेंच ने कहा कि सरकारी अधिकारी दिव्यांग के अधिकारों की रक्षा करने में असफल रहे और उसके सम्मान को ठेस पहुंचाई। कोर्ट ने कहा कि अधिकारियों के इस कृत्य के लिए याची को 5 लाख रुपये का मुआवजा 3 माह के भीतर उसके खाते में भेजा जाए। जस्टिस एसडी सिंह की सिंगल बेंच ने अपनी टिप्पणी में कहा, याचिकाकर्ता को यह बताने के लिए मुआवजे की राशि प्रदान की गई है ताकि उसे पता चले कि राज्य को अपने नागरिकों और उसकी दुर्दशा को सुनने व समझने में समय लग सकता है।  लेकिन यह न तो बहरा है और न ही हृदयविहीन। नागरिक राज्य में हृदय की तरह काम करता है। जब तक हृदय स्वतंत्र रूप से नहीं धड़कता, तब तक जीवन फल-फूल नहीं सकता।

महाराष्ट्र में फिर दिखी भीड़ की बर्बरता, बच्चा चोर समझकर 4 साधुओं को पीटा
महाराष्ट्र के सांगली में बच्चा चोर होने के शक में 4 साधुओं पर हमले की खबर है। सांगली में ग्रामीणों ने बच्चा चोर होने के संदेह में 4 साधुओं को बुरी तरह पीटा है। हालांकि, इस हमले में साधुओं को चोटें आई हैं और सभी खतरे से बाहर हैं। संतों पर हमला किए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हालांकि, इस मामले में अब तक पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। बता दें कि महाराष्ट्र में इससे पहले भी साधुओं पर हमले की खबर आ चुकी है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, साधुओं पर भीड़ के हमले की खबर सामने आने के बाद सांगली के एसपी दीक्षित गेदाम ने कहा कि हमें अभी तक न तो कोई शिकायत मिली है और न ही कोई औपचारिक रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। हालांकि, हम वायरल वीडियो और तथ्यों की पुष्टि कर रहे हैं। इस मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये चारों साधु यूपी के रहने वाले हैं और पंढरपुर दर्शन के लिए जा रहे थे। ये चारों साधु जैसे ही लवांगे गांव पहुंचे लोगों ने इन्हें बच्चा चोर समझ लिया और इनकी पिटाई कर दी। कुछ लोगों ने इस घटना का वीडियो भी बना दिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है। 

Related Articles