बिच्छू राउंडअप/बिगड़े संबंध…भारत-कनाडा के बीच फिर बढ़ा तनाव, बुलाए राजनायिक

  • रवि खरे

बिगड़े संबंध…भारत-कनाडा के बीच फिर बढ़ा तनाव, बुलाए राजनायिक
भारत और कनाडा  के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ गया है। कनाडा सरकार ने खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर  की हत्या में भारत के उच्चायुक्त के शामिल होने का आरोप लगाया है। लेकिन भारत सरकार  ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। इस बीच भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य राजनयिकों को वापस बुला लिया हैइस मामले पर पूर्व राजनयिक केपी फैबियन ने कहा कि कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर मामले की जांच को लेकर हमसे कहा है कि हमारा हाई कमिश्नर और दूसरे राजनयिक पर्सन ऑफ इंटरेस्ट हैं। इसका मतलब है कि  रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस इसकी जांच कर रही है और वे हमारे हाई कमिश्नर से पूछताछ करना चाहते हैं। लेकिन ये किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है इसलिए भारत सरकार ने अपने राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है।

सोना फिर पहुंचा 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर,  चांदी 500 रुपये उछली
अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, स्टॉकिस्टों और व्यापारियों की ओर से लगातार खरीदारी के बाद सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 200 रुपये की तेजी के साथ 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंची। हालांकि, वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट आई। शुक्रवार को पीली धातु 78,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। ताजा औद्योगिक मांग के कारण चांदी 500 रुपए उछलकर 93,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 93,000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। इसके अतिरिक्त 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 600 रुपए चढक़र 78,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में यह धातु 78,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। इससे पहले 7 अक्टूबर को सोने की कीमत रिकॉर्ड 78,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई थी। कारोबारियों ने कहा कि विदेशों में कमजोरी के रुख के बावजूद घरेलू बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी आई। एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के अनुबंध का भाव 207 रुपये या 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76,100 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया।

बहराइच में हिंसा जारी…  देर रात उपद्रवियों ने धार्मिक स्थल को तोड़ा
उत्तर प्रदेश बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के शोभा यात्रा के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। उपद्रवियों ने सोमवार को दुकान, अस्पताल और शो रूम समेत कई घरों को आग के हवाले कर दिया था, जिसके बाद प्रशासन ने इलाके में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया है। उसके बावजूद उपद्रवियों ने नकवा गांव में देर रात धार्मिक स्थल को तोड़ दिया और आग लगाने की कोशिश भी की। हालांकि जब मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने हालात काबू में किए।  हिंसा और तनावपूर्ण हालात के बीच आजतक की टीम देर रात बहराइच पहुंची। इस दौरान जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात दिखाई दी। इसके बाद भी उपद्रवियों ने सोमवार रात करीब 10 बजे एक गांव में आगजनी की। नकवा गांव के प्रधान ने बताया कि 10 से 15 लोग आए और उन्होंने आगजनी की। आगजनी के बाद पुलिस और पीएसी की भारी फोर्स मौके पर पहुंची और हालात को काबू में किया। पुलिस को देखते ही उपद्रवी भाग गए।  

11 जरूरी दवाओं की कीमतों में होगा इजाफा, दी गई मंजूरी
राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने आठ दवाओं के ग्यारह अनुसूचित यौगिकों की कीमतों में 50 प्रतिशत इजाफे की मंजूरी दे दी है। एनपीपीए के अनुसार इस कदम का मकसद सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए दवाओं की निरंतर उपलब्धता सुनिश्चित करना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह निर्णय 8 अक्टूबर को प्राधिकरण की बैठक के दौरान औषधि आदेश, 2013 के पैरा 19 के तहत दी गई असाधारण शक्तियों का उपयोग करते हुए किया गया।  इस कदम का उद्देश्य सस्ती दवा उपलब्ध कराने के जनादेश से समझौता किए बिना इन दवाओं के निर्माण की वित्तीय व्यवहार्यता को बनाए रखना है। एनपीपीए का पहला उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आवश्यक दवाएं उचित मूल्य पर उपलब्ध हों।   हालांकि, दवा निर्माताओं की ओर से एपीआई की बढ़ती लागत, उत्पादन खर्च में वृद्धि और विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव के कारण मूल्य संशोधन की मांग की थी।

Related Articles