बिच्छू राउंडअप/अब गांव में भी मकान बनाने से पहले नक्शा पास कराना होगा, कानून बदलने की तैयारी

नक्शा पास

अब गांव में भी मकान बनाने से पहले नक्शा पास कराना होगा, कानून बदलने की तैयारी
अगर आप गांव में रहते हैं और घर बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। शहरों की तरह अब ग्रामीण इलाकों में भी मकान बनाने से पहले नक्शा पास कराना होगा। इसके लिए बिहार की नीतीश सरकार कानून बदलने पर विचार कर रही है। इसके तहत एक खास सीमा से अधिक ऊंचे भवनों के लिए नक्शा पास कराना अनिवार्य किया जाएगा। हालांकि तय सीमा से कम ऊंचे भवनों के लिए यह जरूरी नहीं होगा। इसके लिए पंचायती राज कानून, 2006 में संशोधन किया जाएगा। अभी राज्य के ग्रामीण इलाकों में मकान बनाने पर नक्शा पास कराने का कोई प्रावधान नहीं है। मगर गांवों में भी अब ऊंचे-ऊंचे मकान बनने लगे हैं, इसलिए यह प्रावधान किया जा रहा है। पंचायती राज विभाग ने कानून में संशोधन की तैयारी कर दी है।  विभाग के पदाधिकारी का कहना है कि मकानों का नक्शा पास करने का अधिकार पंचायती राज कानून में नहीं है। इसलिए कानून में संशोधन किया जाएगा। ताकि, यह अधिकार पंचायती राज के पास प्राप्त हो। इसके लिए विधानमंडल के आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान संशोधन विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है। कानून में संशोधन हो जाने के बाद नक्शा पास करने को लेकर नियमावली भी बनेगी। नियमावली में सारी शर्तें और अधिकार का विस्तार से उल्लेख होगा

बीजेपी ने काटा 2017 के आधे प्रत्याशियों का टिकट,पहली महिला स्पीकर भी बाहर
गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में बीजेपी ने 160 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। विजय रुपाणी कैबिनेट के 11 मंत्रियों समेत इस लिस्ट में 69 वर्तमान विधायकों को टिकट दिया गया है। इसके साथ ही भाजपा ने 38 नए चेहरों को टिकट दिया है। इनमें पाटिदार आंदोलने के हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को भी बीजेपी ने टिकट दिया है। लिस्ट में कैबिनेट के नंबर-2 माने जाने वाले राजेंद्र त्रिवेदी और मोरबी से विधायक ब्रिजेश मेरजा को मोरबी सस्पेंशन ब्रिज के गिरने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। भाजपा की इस पहली लिस्ट में गुजरात की पहली महिला स्पीकर नीमा आचार्य को भी जगह नहीं दी गई है। यानी उनका भी टिकट कट गया है। भाजपा द्वारा जारी पहली प्रत्याशियों की लिस्ट में 19 नाम ऐसे हैं जो पिछले पांच सालों में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए हैं। गुजरात चुनाव में कई पुराने प्रत्याशियों के टिकट काटे जाने पर सीआर पाटिल ने जवाब दिया। उन्होंने कहा,”वैसे बीजेपी अपने 20 विधायकों को ही बदलती है, लेकिन लोकतंत्र में बदलाव जरूरी है, नहीं तो ये ठहराव की ओर ले जाती है।

भारत में ट्विटर ब्लू के लिए चुकाने पड़ सकते हैं 719 रुपये, बगैर वेरिफिकेशन मिलेगा बैज
भारत में ट्विटर ब्लू की शुरूआत जल्द होने जा रही है। खबर है कि प्लेटफॉर्म भारतीय यूजर्स से इसके लिए हर महीने 719 रुपये वसूल सकता है। हालांकि, आधिकारिक कीमत का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन कुछ यूजर्स के पास सब्सक्रिप्शन के लिए संदेश आने लगे हैं। कंपनी ने बुधवार को अमेरिका, ब्रिटेन और कुछ अन्य देशों में ट्विटर ब्लू की शुरूआत कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स से ट्विटर ब्लू को सब्सक्राइब करने के लिए कहा जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में यह सेवा भारत में पूरी तरह उपलब्ध हो सकती है। खबरें हैं कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में इस सर्विस के लिए 7.99 डॉलर वसूले जा रहे हैं। भारत में यह सुविधा सबसे पहले आईफोन यूजर्स को मिलेगी। ट्विटर ब्लू के तहत यूजर्स को बगैर किसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरे बैज मिल जाता है। कंपनी के मालिक एलन मस्क ने भी हाल ही में कहा था कि ट्विटर ब्लू यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर प्राथमिकता मिलेगी। खास बात है कि इस सर्विस को लेकर मामला विवादास्पद ही रहा है।

वॉट्सऐप में आया खास डू नॉट डिस्टर्ब मोडबड़े काम का है नया फीचर
वॉट्सऐप दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स का सबसे पसंदीदा इंस्टेंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म है। यूजर्स के ऐप एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए-नए फीचर लाती रहती है। इसी कड़ी में अब डू नॉट डिस्टर्ब एपीआई की एंट्री हुई है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को यह समझने में आसानी होगी कि उन्होंने अपनी डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग्स के कारण किसी कॉल को मिस कर दिया है। वॉट्सऐप में आए इस नए फीचर की जानकारी दी। ट्वीट में वॉट्सऐप के इस नए फीचर के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया गया है।  इस फीचर को आप फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद अपने किसी फ्रेंड या फैमिली मेंबर को कुछ सेकंड्स के लिए आपको वॉट्सऐप कॉल करने के लिए कहें। कॉल मिस होने के बाद अगर आपको ‘Silenced by Do Not Disturb’ का लेबल दिखता है, तो आप समझ जाइए कि यह फीचर आपके फोन पर ऐक्टिवेट हो गया है। कंपनी इस फीचर को अभी बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट कर रही है।

Related Articles