बिच्छू राउंडअप/सीएए-एनआरसी पर भड़कीं ममता, बोलीं- ‘हमारे वोट से ही आप प्रधानमंत्री बनें…

ममता बनर्जी

सीएए-एनआरसी पर भड़कीं ममता, बोलीं- ‘हमारे वोट से ही आप प्रधानमंत्री बनें…’
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर से सीएए और एनआरसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में बांग्लादेशी शरणार्थियों को भारत का नागरिक बताया। केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा, कई बार उन्हें कहा जाता है कि वे भारतीय नागरिक नहीं हैं, लेकिन अगर वे भारतीय नहीं हैं, तो उन्होंने वोट कैसे दिया? सीएम ममता ने ये बातें शरणार्थियों के भूमि के पट्टे वितरण को लेकर एक कार्यक्रम के दौरान कहीं। मोदी सरकार पर हमला करते हुए सीएम ममता ने कहा कि सीएए और एनआरसी के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। हमारे वोट के कारण ही आप पीएम बनें और आज आप कह रहे हैं कि आप हमें नागरिकता का अधिकार देंगे। सीएए और एनआरसी  का क्या मतलब है? क्या आप हमारा अपमान नहीं कर रहे हैं? ममता ने कहा कि एनआरसी को लेकर कहा कि लोगों का अपमान किया जा रहा है। आपके नागरिकता देने के पहले से ही हम नागरिक हैं। हमारे बच्चे यहां स्कूलों-कॉलेज में पढ़ रहे हैं। लोग नौकरी कर रहे हैं, दफ्तरों में जा रहे हैं। अपना रोजगार कर रहे हैं। अपनी दुकान चला रहे हैं। मजदूरी कर रहे हैं। रिक्शा चला रहे हैं।

कच्चे तेल के भाव में गिरावट, सबसे सस्ता 84.10 लीटर बिक रहा पेट्रोल
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में गिरावट के बीच भारतीय तेल कंपनियों ने आज (गुरुवार), 24 नवंबर के लिए भी पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट कर दिए है। तेल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। मई से अभी तक राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये में बिक रहा है, जबकि डीजल के दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं। देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में है, जहां पर कीमत 84.10 रुपये  और डीजल . रुपये लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये पर ही स्थिर है। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल की कीमत 92.76 रुपये पर बनी हुई है। गोरखपुर में पेट्रोल 96.76 और डीजल 89.94 रुपये लीटर है। जबकि आगरा में पेट्रोल 96.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.52 रुपये पर ही टिका है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 86.41 डॉलर प्रति बैरल पर है।

भारत न आना पड़े इसलिए अब नए हथकंडे अपना रहा भगोड़ा नीरव मोदी
भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने लंदन हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर अपने प्रत्यर्पण के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की अनुमति मांगी है। 51 वर्षीय हीरा कारोबारी ने इस महीने की शुरूआत में मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर एक अपील गंवा दी थी, जब उच्च न्यायालय की दो-न्यायाधीशों की खंडपीठ ने फैसला सुनाया था कि आत्महत्या का जोखिम ऐसा नहीं था कि अनुमानित 2 बिलियन अमेरिकी डालर के पंजाब नेशनल बैंक ऋण घोटाला मामले में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का का सामना करने के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित करना या तो अन्यायपूर्ण या दमनकारी होगा। लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में सलाखों के पीछे रहने वाले नीरव के पास सामान्य सार्वजनिक महत्व के कानून के आधार पर अपील दायर करने के लिए 2 सप्ताह का समय था, जो विशेषज्ञों के अनुसार एक उच्च सीमा है जो बहुत बार पूरी नहीं होती है।

चीन में फिर कोरोना से बढ़ी दहशत, एक दिन में रिकॉर्ड 32 हजार नए मामले
चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। बुधवार को चीन में कोविड मामलों की संख्या में रिकॉर्ड उछाल दर्ज किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, बीते दिन चीन में 31656 नए कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। चीन में एक दिन में कोविड-19 के मामलों में आया ये सबसे बड़ा उछाल है। ये आंकड़े अप्रैल के मध्य में दर्ज किए गए 29,390 संक्रमणों से ज्यादा हैं। एक दिन पहले चीन में करोना के 28000 से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए थे।  चीन में कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रविवार को छह महीने बाद कोरोना से एक बुजुर्ग की मौत हुई थी। करोनो संक्रमितों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए चीनी सरकार ने कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ज्यादा से ज्यादा कोरोना टेस्टिंग और क्वारंटीन पर जोर दे रही है।  कोविड के सख्त नियम लागू कर दिए गए हैं। आज से राजधानी में सार्वजनिक स्थानों पर एंट्री के लिए 48 घंटे पहले की नेगेटिव पीसीआर कोविड टेस्ट रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य कर दिया गया है।

Related Articles