बिच्छू राउंडअप/हाई कोर्ट ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट में हुए खर्च का मांगा हिसाब

नमामि गंगे

हाई कोर्ट ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट में हुए खर्च का मांगा हिसाब
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गंगा प्रदूषण मामले में जल निगम, उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य विभागों की कार्यप्रणाली पर तल्ख टिप्पणी की है। कहा है, विभाग अपनी जवाबदेही को शटल काक की तरह शिफ्ट कर रहे हैं। पूछा है कि जब जलनिगम के पास पर्यावरण विशेषज्ञ नहीं तो वह पर्यावरण की निगरानी कैसे कर रहा है? कोर्ट ने महानिदेशक नेशनल मिशन क्लीन गंगा से उठाए गए कदमों की जानकारी मांगी है और पूछा है कि नमामि गंगे परियोजना के तहत अब तक कितना पैसा खर्च किया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जांच रिपोर्ट मांगी है। बोर्ड ने एसटीपी की जांच के लिए 28 टीमें गठित की है। यह आदेश मुख्य न्यायमूर्ति राजेश बिंदल, न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता और न्यायमूर्ति अजीत कुमार की पूर्णपीठ ने गंगा प्रदूषण के मामले में दाखिल जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है। पूर्ण पीठ ने यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से टेस्टिंग, शिकायत निस्तारण नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ अभियोग चलाने की स्टेटस रिपोर्ट पेश करने का भी निर्देश दिया है। यह भी पूछा है कि गंगा जिन शहरों से होकर गुजरी हैं, वहां पर बने नालों को एसटीपी से जोड़ा गया है अथवा नहीं। नालों की स्थिति, डिस्चार्ज, ट्रीटमेंट व जल की गुणवत्ता को लेकर जानकारी मांगी है।

आजाद से मुलाकात पर हुड्डा की कांग्रेस आलाकमान से शिकायत! नोटिस देने की मांग
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके नेता गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की है। इसके बाद कुमारी सैलजा ने कांग्रेस आलाकमान से मांग की है कि हुड्डा को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। कुमारी सैलजा हरियाणा की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष हैं और कांग्रेस वर्किंग कमिटी की सदस्य भी हैं। उन्होंने कांग्रेस आलाकमान से भूपेंद्र सिंह हुड्डा की शिकायत की है। उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व से कारण बताओ नोटिस देने की मांग की है। हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल ने शिकायत पत्र मिलने की पुष्टि की और बताया कि वो मामले को पार्टी आलकमान के सामने रखेंगे। इससे पहले हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। उन्होंने कहा था कि जब कोई वरिष्ठ नेता इस प्रकार का कदम उठाता है तो पार्टी के संगठन पर असर पड़ता है। इस संबंध में जब हुड्डा से पूछा गया तो उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है, मुझे सिर्फ यही कहना है। उन्होंने कहा कि आजाद हमेशा से कांग्रेसी रहे हैं। गौरतलब है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुलाम नबी आजाद की अगुवाई वाले ग्रुप 23 के प्रमुख सदस्य रहे हैं।

गहलोत के क्षेत्र जोधपुर में बीजेपी साधेगी ओबीसी को, नड्डा-शाह देंगे जीत का मंत्र
विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों में जुटी बीजेपी सितंबर के पहले सप्ताह में अपने संगठन को मजबूत करने के लिए जोधपुर संभाग में दो बड़े आयोजन करने जा रही है। ये आयोजन 8 से 10 सितंबर तक होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  के गृह जिले यानी जोधपुर में पहले ओबीसी मोर्चे की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक होगी। उसके बाद जोधपुर संभाग के छह जिलों के बूथ अध्यक्षों से लेकर संभाग के पदाधिकारियों का सम्मेलन होगा। ओबीसी मोर्चे की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। वहीं बूथ अध्यक्षों के सम्मेलन में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह संगठन को मजबूत करने का मंत्र देंगे। इसके अलावा जैसलमेर बीजेपी इकाई की ओर से पोकरण से रामदेवरा तक 6 सितंबर को पदयात्रा निकाली जाएगी। इसमें बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष से लेकर जोधपुर संभाग के दोनों केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

डिजिटल रेप के दोषी 65 साल के अकबर अली को उम्रकैद की सजा, जानें क्या है ‘डिजिटल रेप’
नोएडा के सूरजपुर कोर्ट ने डिजिटल रेप के दोषी 65 साल के बुजुर्ग अकबर अली को उम्रकैद की सजा सुनाई है। साथ ही 50 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया गया। देश में अपने आप में यह पहली तरह का मामला है, जहां किसी आरोपी को डिजिटल रेप का दोषी करार देते हुए सजा सुनाई गई है। अकबर अली को कोर्ट ने साढ़े तीन साल की बच्ची के साथ डिजिटल रेप का दोषी मानते हुए उसे ताउम्र जेल के सजा सुनाई। घटना नोएडा के सेक्टर-39 थाना क्षेत्र के सलारपुर गांव का है। दरअसल, पश्चिम बंगाल के रहने वाले अकबर अली 2019 में अपनी शादीशुदा बेटी से मिलने नोएडा के सेक्टर-45 स्थित सलारपुर गांव आया था। वहां उसने पड़ोस में रहने वाली साढ़े तीन साल की मासूम को टॉफी दिलाने का लालच देकर घर ले आया और उसके साथ डिजिटल रेप किया। अकबर अली की हरकतों से डरी-सहमी बच्ची अपने घर पहुंची और पूरी बात परिवार वालों को बताई। उसके बाद परिजनों ने थाने पहुंचकर आरोपी के खिलाफ तहरीर दी। उसके बाद पुलिस ने मासूम का मेडिकल कराया जिसमें रेप की पुष्टि हुई और उसी दिन आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related Articles