बिच्छू राउंडअप/बिहार में 12 घंटे में जहरीली शराब के लक्षणों से चार की मौत, छह की हालत गंभीर

बिहार

बिहार में 12 घंटे में जहरीली शराब के लक्षणों से चार की मौत, छह की हालत गंभीर
जिले के लकड़ी नबीगंज थाना इलाके की भोपतपुर पंचायत के बाला गांव में रविवार की शाम संदिग्ध हालत में चार लोगों की मौत हो गई। छह लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है जिनका उपचार सीवान सदर अस्पताल में चल रहा है। बाला गांव मे पुलिस कैंप कर रही है। मौत के पीछे की वजह जहरीली शराब की चर्चा है, लेकिन सीवान के जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। चार लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है। जिन चार लोगों की मौत हुई है उसमें नरेश बिन, जनक बिन, राजेश रावत और धुरेंद्र मांझी शामिल हैं। शंकर मांझी, जितेंद्र मांझी, राजू मांझी, दुलम रावत, सुरेंद्र रावत और मुन्ना मांझी की हालत गंभीर है जिनका इलाज चल रहा है।

चीन में भयावाह हुआ मंजर, केवल 1 हफ्ते में हुईं 13 हजार मौतें, अभी और आएगी तबाही!
कोरोना वायरस के मामलों का आतंक झेल रहे चीन की स्थिति भविष्य में और भयावह होती दिख रही है। चीन में कोविड महामारी से एक हफ्ते में 13 हजार मौतें हुई है। एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि अधिकांश आबादी पहले से ही संक्रमित हो चुकी थी। जीरो-कोविड पॉलिसी के अचानक समाप्त किए जाने के बाद चीन में 8 दिसंबर से 12 जनवरी के बीच लगभग 60,000 मौतें हुई थीं। चीन के आधिकारिक आंकड़ों पर डब्ल्यूएचओ और अन्य देशों ने व्यापक सवाल भी उठाये हैं। चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा शनिवार को जारी एक बयान के अनुसार, अस्पताल में भर्ती 681 मरीजों की मृत्यु कोरोनावायरस संक्रमण के कारण हुई।

नरवाल ब्लास्ट पर बोले जयराम रमेश- कहीं ये भारत जोड़ो यात्रा रोकने की साजिश तो नहीं
जम्मू के नरवाल में शनिवार को हुए सीरियल ब्लास्ट की एनआईए ने जांच शुरू कर दी है। अब कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस मुद्दे को उठाया है। इसी नरवाल से सोमवार (23 जनवरी) को राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा गुजरने वाली है। इसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने चिंता जताई है। कांग्रेस के प्रभारी महासचिव ने कहा कि कहीं ये धमाके यात्रा को रोकने की साजिश तो नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा, उसी जगह से भारत जोड़ो यात्रा गुजरने वाली है। हम विश्वास करते हैं कि राज्य और केंद्र का प्रशासन सुरक्षा के नजरिए से जो कार्रवाई करता है वो जरूर करेगा। राहुल जी की सुरक्षा के बारे में हम कोई समझौता नहीं कर सकते। कोई यहां-वहां शॉर्टकट नहीं ले सकते।

वकीलों की कमी के कारण निचली अदालतों में 63 लाख केस पेंडिंग, क्रिमिनल मामले ज्यादा
देश की निचली अदालतों में पेंडिंग पड़े 4 करोड़ से ज्यादा मामलों में से लगभग 63 लाख मामले तो केवल वकील नहीं होने के कारण ही पेंडिंग हैं। राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड के मुताबिक 20 जनवरी तक पेंडिंग पड़े ऐसे मामलों में 78 फीसद मामले क्रिमिनल और बाकी सिविल केस हैं। वकीलों की कमी के कारण पेंडिंग मामलों की संख्या सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में है। आंकड़ों से पता चलता है कि केवल वकीलों के न होने के कारण ऐसे हजारों मामले लंबित सूची में पड़े हैं। केवल दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, यूपी और बिहार को मिलाकर ही ऐसे 63 लाख मामलों में से 77।7 फीसद या 49 लाख से अधिक मामले पेंडिंग हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक अदालतों में पेंडिंग केस में वकील के नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं।

पूरे पाकिस्तान में बिजली गुल, इस्लामाबाद लाहौर और कराची घंटों अंधेरे में डूबे रहे
महंगाई और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के सामने अब बिजली संकट खड़ा हो गया है। पड़ोसी मुल्क में सोमवार को बड़ा पावर कट हो गया है। इस्लामाबाद, लाहौर और कराची जैसे शहरों में कई घंटे से बिजली नहीं आ रही है। ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि नेशनल ग्रिड सुबह 7.34 बजे डाउन हो गई। इसके चलते पावर सिस्टम फेल हो गया। मंत्रालय ने कहा कि सिस्टम को सुधारने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने जिओ न्यूज को बताया कि पाकिस्तान में सर्दियों के दौरान बिजली बचाने के लिए पावर जनरेशन यूनिट्स को बंद रखा जाता है। सुबह साढ़े सात बजे के करीब जब सिस्टम को ऑन किया गया तो उत्तरी पाकिस्तान के इलाके की वोल्टेज में कई फ्लक्चुएशन यानी बदलाव हुए। फिर एक के बाद एक पूरा सिस्टम ठप पड़ गया। एक प्रेस कांफ्रेंस में ऊर्जा मंत्रालय ने बताया कि पावर ग्रिड कहां से फेल हुआ है इसकी सटीक लोकेशन की जानकारी नहीं मिल पाई है।

Related Articles