बिच्छू राउंडअप/अमेरिका में भारतीय मूल की अरुणा मिलर ने रचा इतिहास, मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं

 अरुणा मिलर

अमेरिका में भारतीय मूल की अरुणा मिलर ने रचा इतिहास, मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं
अमेरिका में मध्यावधि चुनाव के बीच प्रतिनिधि सभा में इस बार भारतीय-अमेरिकियों का 100 फीसदी स्ट्राइक रेट रह सकता है। दरअसल, भारतीय मूल के अमेरिकी अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल के फिर से चुने जाने की संभावना है। अमेरिका के लाखों वोटर्स ने गनर्वर, सेक्रेटरी आॅफ स्टेट और अन्य कार्यालयों की प्रमुख को चुनने के लिए मतदान किया है। इसी बीच अमेरिका में एक और भारतवंशी ने इतिहास रच दिया है। भारतीय-अमेरिकी महिला अरुणा मिलर मैरीलैंड में लेफ्टिनेंट गवर्नर का पद संभालने वाली पहली अप्रवासी बन गई हैं। 58 वर्षीय डेमोक्रेट अरुणा मिलर का जन्म 6 नवंबर 1964 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। कहा जाता है कि सात साल की उम्र में वह अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आ गई थीं। 1989 में उन्होंने मिसौरी यूनिवर्सिटी आॅफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। मॉन्टगोमरी काउंटी में स्थानीय परिवहन विभाग में उन्होंने 25 सालों तक काम किया। अरुणा मिलर ने 2010 से 2018 तक मैरीलैंड हाउस आॅफ डेलीगेट्स में 15 जिलों का प्रतिनिधित्व किया। 2018 में हुए संसदीय चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। इसके बाद उन्हें डेमोक्रेट की तरफ से गवर्नर पद का प्रत्याशी बनाया गया। अरुणा ने डेविड मिलर नाम के शख्स के साथ शादी की है। मिलर दंपति की तीन बेटियां हैं।  

मिलिए दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली से न तो मेल है न ही फीमेल, डॉक्टर भी हैरान
ब्रिटेन में बिल्ली का एक ऐसा बच्चा पाया गया है, जो न तो नर है और न ही मादा। यह दुनिया में अबतक का पहला मामला है, इसलिए पशु चिकित्सक भी हैरान हैं और उस पर निगरानी रख रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं है। हालांकि, इसे मादा के रूप में ही माना जा रहा था, क्योंकि वॉशिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा इसे रख लिया गया था। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार यह सफेद बिल्ली का बच्चा महज 15 सप्ताह का है। इसका नाम टैबी है। कैट्स प्रोटेक्शन के वरिष्ठ पशु चिकित्स्क अधिकारी फियोना ब्रॉकबैंक ने इसे ऐजनेसिस का मामला बताया है, जब कोई अंग पूर्ण रूप से अनुपस्थिति हो या किसी अंग के भीतर विशिष्ट कोशिकाओं की कमी हो तब उसे ऐजनेसिस कहा जाता है। ब्रॉकबैंक ने इस स्थिति के बारे में आगे बताते हुए कहा कि कुछ एक्टोपिक ओवेरियन टिश्यू के अंदर छिपे हो सकते हैं, लेकिन यह बेहद असंभव है। यह इतना दुर्लभ है कि इस स्थिति के लिए वास्तव में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला कोई शब्द नहीं है, हमने और हमारे सहयोगियों ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा है।

मुकेश अंबानी की जीवन भर की कमाई से अधिक एलन मस्क ने गंवाई
दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इस साल अब तक दौलत गंवाने में भी नंबर वन पोजीशन पर पहुंच गए हैं। यह स्थान उन्होंने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ कर हासिल की है। ट्विटर के नए मालिक बने एलन मस्क की दौलत में इस साल अब तक 90 .8 अरब डॉलर (करीब1,467,800 करोड़ रुपये ) की सेंध लगी है। वहीं, मार्क जुकरबर्ग को 88.2 अरब डॉलर की। भारत ही नहीं बल्कि एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी ने जितना पूरे जीवन काल में कमाया है, उससे कहीं अधिक एलन मस्क ने इस साल गंवा दिया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक इस साल मस्क की संपत्ति 90.8 अरब डॉलर कम हुई है। जबकि, आज के डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल दौलत 90 अरब डॉलर ही है। इस साल दौलत गंवाने वालों में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी हैं। उन्होंने इस साल अब तक 88.2 अरब डॉलर की दौलत गंवाई है। तीसरे नंबर पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं। इन्हें इस साल 79.5 अरब डॉलर का झटका लगा है।

24 घंटों में 4 बार थर्राया नेपाल, 6 की मौत, भारत के 8 राज्यों में भी लगे झटके
पड़ोसी देश नेपाल में आए भूकंप में मौत का आंकड़ा बढ़कर 6 पर पहुंच गया है। रिक्टर स्केल पर बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। फिलहाल, सेना को बचाव कार्य में लगाया गया है। आशंका जताई जा रही है कि मलबे में कई लोग दबे हो सकते हैं। खास बात है कि इसके चलते झटके भारत में राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी कि भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में नेपाल से लगी सीमा पर था। समाचार एजेंसी एएनआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि दोती जिले में हादसा घर गिरने के बाद हुआ, जिसमें तीन लोगों ने जान गंवा दी थी। मौत का आंकड़ा अब 6 पर पहुंच गया है। खास बात है कि बुधवार को 24 घंटों के अंतराल में नेपाल 4 बार हिला। रात को करीब 3 बजे नेपाल में भूकंप के फिर झटके महसूस किए गए।

Related Articles