बिच्छू राउंडअप/उद्धव के करीबी का दावा: महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ जाएंगे कांग्रेस के 22 विधायक

उद्धव ठाकरे

उद्धव के करीबी का दावा: महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ जाएंगे कांग्रेस के 22 विधायक
महाराष्ट्र की राजनीति में नया विवाद जन्म लेता दिख रहा है। अब पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी चंद्रकांत खैरे ने कांग्रेस विधायकों में फूट का दावा कर दिया है। हालांकि, कांग्रेस की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आने के बाद उन्होंने बयान को वापस ले लिया। खैरे का कहना था कांग्रेस के 22 विधायक उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ जाने के लिए तैयार हैं। शुक्रवार को औरंगाबाद में रैली के दौरान खैरे ने कहा था कि न्यायपालिका ने 16 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था, तो फडणवीस ने सरकार को बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए 22 कांग्रेस विधायकों को तैयार रखा है। उन्होंने कहा था, ‘अगर शिंदे गुट के विधायक अयोग्य घोषित होते हैं, तो दल बदल कानून के प्रावधानों के आधार पर सरकार का गिरना तय है। इससे बचने के लिए फडणवीस ने 22 कांग्रेस विधायकों को तैयार रखा है, ताकि सरकार चलती रहे।’ इधर, खैरे के बयान पर कांग्रेस ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ‘खैरे का बयान गैर जिम्मेदाराना था और इसकी जरूरत नहीं थी।

अमेरिका समेत 5 देशों में ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू, भारत में अभी फ्री
टेस्ला के नए सीईओ और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क के हाथ जब से ट्विटर की कमान मिली है तभी से वह एक्शन में आ गए हैं। बता दें कि आज से ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन शुरू हो गया है। अब ट्विटर यूजर्स को अपने अकाउंट पर ब्लू  टिक बरकरार रखना है तो प्लान के तहत 8 डॉलर यानि की 655 रुपये का भुगतान हर महीने करना होगा। कंपनी ने वेरिफाइड यूजर्स की सदस्यता केवल आईओएस पर लॉन्च की है। अभी तक एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इसकी घोषणा नहीं की गई है।  आईओएस ट्विटर ऐप पर मौजूद लिस्ट में भारत में ब्लू टिक के लिए 469 रुपए की कीमत दिखाई गई है। लेकिन यह सब्सक्रिप्शन अभी भारत में शुरू नहीं हुआ है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि भारत को इतनी रकम चुकानी होगी या इससे कम और ज्यादा। एलन मस्क के इस प्लान की शुरुआत हो चुकी है। स्कीम की शुरुआत अमेरिका , कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के लोगों के लिए की जा चुकी है। मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक की कीमत 8 डॉलर प्रति महीने रखी है।

इस साल चीनी निर्यात का कोटा तय, घरेलू बाजार में मांग बढ़ने पर निर्यात घटाया
गन्ना किसानों के लिए अच्छी खबर है, सरकार ने चालू वित्तवर्ष के लिए चीनी निर्यात का कोटा तय कर दिया है। बाजार की उम्मीदों के मुताबिक सरकार ने 2022-23 के लिए 60 लाख टन चीनी निर्यात का कोटा तय किया है। हालांकि, यह कोटा चीनी उद्योग की उम्मीदों और पिछले साल किए गए निर्यात के मुकाबले काफी कम है। निर्यात कोटा कम रखने का मकसद घरेलू बाजार में चीनी की कीमतों को बढ़ने से रोकना है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है और निर्यात के मामले में यह ब्राजील के बाद दूसरे नंबर आता है। इस साल ब्राजील में भी गन्ना उत्पादन कम रहा है, जिससे ग्लोबल मार्केट में भारतीय चीनी की मांग और बढ़ गई है। सरकार ने पहले ही संकेत दे दिया था कि घरेलू बाजार में मांग बढ़ने पर कीमतें थामने के लिए इस साल निर्यात कोटा घटाया जाएगा। इसके बाद उद्योग जगत को उम्मीद थी सरकार कम से कम 80 से 90 लाख टन चीनी निर्यात की छूट देगी।


साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप से बाहर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची
दक्षिण अफ्रीका की टीम नीदरलैंड के खिलाफ एक अहम मुकाबले में उलटफेर का शिकार हो गई है। नीदरलैंड ने ग्रुप 1 के अपने आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 13 रन से हराकर ये मैच जीता। जोकि अफ्रीका के खिलाफ टीम की पहली जीत है। इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। वहीं भारतीय टीम को इसका फायदा पहुंचा है। टीम 6 अंक के साथ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हालांकि भारत को अभी अपना आखिरी मुकाबला जिम्बाब्वे से खेलना है, जोकि आज ही खेला जाएगा। भारत और जिम्बाब्वे के बीचवर्ल्ड कप सुपर-12 का आखिरी मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। जिम्बाब्वे की टीम ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराकर बड़ा उलटफेर किया है। ऐसे में रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम इंडिया जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत के इरादे से खेलने उतरेगी। टीम इंडिया ने इसी मैदान पर पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ किया था। ऐसे में रोहित एंड कंपनी की नजरें सुपर-12 का अंत भी जीत के साथ करने पर होगी। दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप में चौकर्स साबित हुई हैं। 

Related Articles