बिच्छू डॉट कॉम:टोटल रिकॉल/हाईकोर्ट ने आईएएस ऋजु बाफना पर लगाया जुर्माना

आईएएस ऋजु बाफना

हाईकोर्ट ने आईएएस ऋजु बाफना पर लगाया जुर्माना
हाईकोर्ट ने आईएएस ऋजु बाफना पर आरटीआई के अंतर्गत जवाब पेश करने में कोताही पर जुर्माना लगाया है। दरअसल, जिले में बिना वजह शस्त्र लाइसेंस आवेदन को निरस्त करने व संबंधित दस्तावेज आरटीआई के तहत उपलध नहीं कराने पर हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया। याचिका पर जस्टिस जीएस अहलूवालिया की एकलपीठ ने नरसिंहपुर कलेटर व अपर कलेटर पर जुर्माना लगाया। मामला नरसिंहपुर की पूर्व कलेक्टर और वर्तमान में शाजापुर में पदस्थ आईएएस ऋजु बाफना के कार्यकाल का है। अधिवक्ता राहुल अवधिया ने कोर्ट के समक्ष दलील दी कि उन्होंने पिछले साल शस्त्र लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। जिसे बिना कारण तत्कालीन कलेटर ऋजु बाफना ने निरस्त कर दिया था। उन्होंने आरटीआई के तहत कलेट्रेट में शस्त्र लाइसेंस शाखा में आवेदन निरस्तीकरण के कारण व अन्य दस्तावेजों के संबंध में जानकारी मांगी। जो उपलध नहीं कराए गए हैं। 

नकुलनाथ ने चुनाव आयोग से की छिंदवाड़ा कलेक्टर की शिकायत
लोकसभा चुनाव की 4 जून को मतगणना की जाएगी। मतगणना से चंद दिन पहले छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ ने मुख्य चुनाव आयुक्त से कलेटर शीलेन्द्र सिंह की शिकायत की है। उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे पत्र में कलेक्टरशीलेन्द्र सिंह पर भाजपा के पक्ष में कार्य करने और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ भेदभाव पूर्ण व्यवहार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी अंदेशा जताया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह के नेतृत्व में मतगणना कार्य कराया जाता है तो उसमें भेदभाव पूर्व व्यवहार होने की संभावना रहेगी। नकुलनाथ ने आयोग से छिंदवाड़ा कलेक्टर को तत्काल हटाने की मांग की है। इधर, प्रदेश कांग्रेस चुनाव आयोग कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर लोकसभा क्षेत्र छिंदवाड़ा में 4 जून को केंद्रीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में मतगणना कराने की मांग की है।

प्रदेश में कानून व्यवस्था का सबसे खराब समय: सिंघार
नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने एक्स पर लिखा मैं मध्यप्रदेश बोल रहा हूं। प्रदेश कानून व्यवस्था का सबसे खराब समय देख रहा है। सीएम मोहन यादव जी गुंडा राज देखिए, यह तस्वीर मध्यप्रदेश में बेटियों के मां-बाप को डरा रही है। सागर नौनागिर बरौदिया में दलितों की हत्या के बाद सत्ता के कथित मठाधीशों द्वारा यह प्रचारित किया गया कि मुख्यमंत्री और सरकार अपराधियों की मौत पर मुआवजा बांट रही है। खुलेआम जुआ-सट्टा चलने के लिए लोकप्रिय अशोक नगर की पुलिस ने उक्त मामले को दो दिन बाद संज्ञान में लिया, जब वीडियो वायरल हो गया। अशोक नगर की यह घटना मध्य प्रदेश को शर्मसार करने वाली घटना है।

नमामि गंगे को जन अभियान बनाने का पूरा प्रयास करें: यादव
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नदियों के पुनर्जीवन, जल संरक्षण और बारिश के पहले नालों की साफ-सफाई जैसे कार्य आम लोगों के सहयोग से अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे। प्रदेश के नगरीय और ग्रामीण इलाकों में नमामि गंगें अभियान को जनता का अभियान बनाने की पूरे प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण, पौधरोपण, पुराने नदी, तालाब एवं बावड़ी जैसे जल स्रोतों के संरक्षण के लिए सरकार व समाज, दोनों ही स्तर पर कार्य होना चाहिए। पौधरोपण अभियान के लिए भी ऐसी नदियों के किनारे पौधे लगाने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए, जो कटाव के कारण अस्तित्व खो रही हैं। ऐसे स्थानों पर पौधरोपण से पौधों को भी पानी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मालवा अंचल में जल स्रोतों के संरक्षण के लिए इस तरह प्रयास होना चाहिए कि मिट्टी की अधिकता के कारण नदियों के कटाव को रोकने में भी सफलता मिले।

नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े में सारंग और शिवराज शामिल: दिग्विजय सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मीडिया से चर्चा में वह पत्र सार्वजनिक किया है, जो उनके द्वारा 30 मई को पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा गया है। जिसमें नर्सिंग कॉलेज फर्जीवाड़े में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को जांच के दायरे में लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस घोटाले की जांच सीबीआई की एसआईटी बनाकर हाईकोर्ट के मौजूदा जज से करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश का चिकित्सा शिक्षा विभाग सबसे ज्यादा भ्रष्ट विभाग बन चुका है। पहले व्यापमं, उसके बाद नर्सिंग और अब पैरामेडिकल है। हम लोगों ने पैरामेडिकल काउंसिल बना दी थी। केंद्र सरकार ने राज्यों को नर्सिंग काउंसिल बनाने के अधिकार दे दिए। उनका मनोनयन भी सरकार ने किस तरह किया यह बात मैं नहीं जानता। उन्होंने कहा- जब पूरा देश कोरोना से जूझ रहा था। उस समय चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने 300 फर्जी नर्सिंग कॉलेजों को मान्यता दे दी थी।

Related Articles