बिच्छू डॉट कॉम:टोटल रिकॉल/रिश्वतखोर पूर्व ननि आयुक्त कथूरिया बर्खास्त

 सुरेंद्र कुमार कथूरिया

रिश्वतखोर पूर्व ननि आयुक्त कथूरिया बर्खास्त
2001 बैच के राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुरेंद्र कुमार कथूरिया को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने 3 जुलाई 2023 को आए कोर्ट के फैसले के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग से अभिमत मांगा था। जहां से सहमति मिलते ही बर्खास्तगी का आदेश जारी कर दिया गया। चार दिन पहले जारी आदेश अब सामने आया है। दरअसल सतना नगर निगम में आयुक्त रहते हुए एक डॉक्टर से 50 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। उन्हें 22 लाख रुपए नकदी और सोना लेते हुए लोकायुक्त पुलिस ने गिरफ्तार किया था। सामान्य प्रशासन विभाग से जारी बर्खास्तगी आदेश में कहा है कि कोर्ट के फैसले के बाद सुरेंद्र कुमार कथूरिया को 10 अगस्त 2023 को सेवा से पृथक करने का फैसला किया है। इसके लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग से अभिमत मांगा था। आयोग ने 17 अक्टूबर 23 को सामान्य प्रशासन विभाग के फैसले पर सहमति दे दी थी।

शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली बुलाया, नई भूमिका होगी तय
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दो दिन में दिल्ली जाएंगे। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से चौहान मुलाकात करेंगे। दोनो नेताओं से चर्चा के बाद यह तय होगा कि शिवराज की नई भूमिका क्या होगी। दिल्ली में चल रही चर्चा के अनुसार, शिवराज को या तो केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा या संगठन में कोई जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। पार्टी उनकी लोस चुनाव में बेहतर उपयोग की योजना बना रही है। मध्य प्रदेश के दोनों उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा तथा राजेन्द्र शुक्ला दिल्ली पहुंच गए है। दोनों दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी मुलाकात करने वाले हैं।

घटना से ध्यान भटका रही है कांग्रेस
संसद में हाल ही में हुई घुसपैठ की घटना छोटी चीज है। कांग्रेस सांसद धीरज साहू के यहां 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति मिलना बढ़ा मामला है, उस पर कोई नहीं बोल रहा। कांग्रेस ध्यान भटकाने के लिए संसद की घटना को जबरदस्ती बड़ा मुद्दा बना रही है। ये बयान भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और इंदौर-1 से विधायक कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में दिया। उन्होंने कहा गृहमंत्री बोल चुके हैं कि मामले की तह तक जाएंगे, जांच की जाएगी। जिसके बाद कोई मुद्दा बनता ही नहीं है। धीरज साहू पर कांग्रेस कुछ नहीं बोल रही। सरकार में अपनी भूमिका पर विजयवर्गीय ने कहा कि मेरे पास अभी भी बड़ी भूमिका है, पार्टी का महामंत्री हूं।

मुख्यमंत्री संभाग स्तर पर करेंगे समीक्षा बैठकें
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव प्रदेश में नागरिकों की समस्याओं के निराकरण, सुशासन, विकास कार्यों और जन- कल्याणकारी योजनाओं के मैदानी क्रियान्वयन की संभागवार समीक्षा बैठकें लेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव इसकी शुरुआत आज उज्जैन में पहली संभागीय समीक्षा बैठक कर रहे हैं। बैठक में संभाग के सभी जिलों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी और मैदानी अधिकारी शामिल होंगे। बैठक उज्जैन कलेक्ट्रेट कार्यालय के विक्रमादित्य संकुल भवन में हो रही है।

अब दिल्ली में लगेगी प्रदेश के अफसरों की  पाठशाला
विधानसभा चुनाव की तैयारियों से फुर्सत हुए चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारियों को दिल्ली में प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआइडीईएम) नई दिल्ली में लोकसभा चुनाव की तैयारी के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रशिक्षण तीन अलग-अलग चरणों में होगा। शुरुआत 21 दिसंबर से होगी और 29 दिसंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम का टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है।

Related Articles