बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/कानुगोलु की सर्वे रिपोर्ट तय करेगी गठबंधन में कांग्रेस की सीटें

कांग्रेस की सीटें

कानुगोलु की सर्वे रिपोर्ट तय करेगी गठबंधन में कांग्रेस की सीटें
कांग्रेस के वार रूम इंचार्ज सुनील कानुगोलु की टीम देश भर में लोकसभा उम्मीदवारों को लेकर टीम इंडिया एलायंस और कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों को लेकर मप्र व अन्य राज्यों में अलग- अलग सर्वे कर रही है। जानकारी के अनुसार इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग के दौरान कांग्रेस नेतृत्व कानुगोलू के सर्वे रिपोर्ट को मुख्यत: आधार बनाएगी। कानुगोलु की टीम ने ही हिमाचल और कर्नाटक में पार्टी के लिए न केवल सर्वे किया था , बल्कि दोनों ही राज्यों में चुनाव के दौरान प्रचार के मुद्दों से लेकर कांग्रेस के प्रत्याशियों तक के समीकरणों पर काम किया था। कानुगोलु को राहुल गांधी का विश्वसनीय माना जाता है।

गोविंदगढ़ में तैयार होगी अब सफेद बाघोंं की नस्ल
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला के दूसरे ड्रीम प्रोजेक्ट पर वन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। उनका मुकुंदपुरा में व्हाइट टाइगर सफारी के बाद गोविंदगढ़ में टाइगर ब्रीडिंग सेंटर बनाने का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके लिए जगह भी तय करने के बाद ले आउट पर काम शुरू हो गया है। इस ब्रीडिंग सेंटर में सफेद शेरों की नस्ल तैयार होगी, जिन्हें जंगल में छोड़ा जाएगा। व्रीडिंग सेंटर के निर्माण के लिए ले-आउट के रफवर्क पर वन विभाग द्वारा काम किया जा रहा है। ले-आउट के फाइनल होते ही उसे स्वीकृति के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी के पास भेजा जाएगा। इसके बाद ही ब्रीडिंग सेंटर पर होने वाले व्यय का पता चलेगा। ब्रीडिंग सेंटर खुलने के बाद सेंट्रल जू अथॉरिटी से और भी सफेद बाघों के मिलने की उम्मीद रहेगी। जिनसे नस्ल तैयार कर जंगल में छोड़ा जा सकेगा।

प्रदेश में मंत्रियों के बंगले सौर ऊर्जा से रोशन करने की तैयारी
सभी मंत्रियों के सरकारी बंगलों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। इसके अलावा अन्य सभी सरकारी भवनों में भी सोलर प्लांट लगेंगे। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को ये निर्देश दिए हैं। ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सबसे पहले मेरे सरकारी बंगले में सोलर प्लांट लगाया जाए। सोलर प्लांट लग जाने से बिजली की बचत होगी। वहीं उन्होंने निर्देश दिए हैं कि बिजली ट्रिपिंग के कारण ढूढ़ें और उनका त्वरित निराकरण करें। तोमर ने सर्कलवार हुई ट्रिपिंग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ट्रिपिंग का कारण स्पष्ट होना चाहिए। ट्रिपिंग के बारे में जरूरी हो तो शिविर लगाकर उपभोक्ताओं को जानकारी दें। आरडीएसएस के कार्यों को समय सीमा में पूरा करें, जो कार्य समय पर पूरे नहीं हो रहें हैं, उनके कॉन्ट्रेक्टरों के विरुद्ध कार्रवाही करें। उन्होंने इस दौरान अफसरों को उपभोक्ताओं के हितों का पूरा ध्यान रखने को भी कहा है।  

राम मंदिर पर बोले नाथ, बीजेपी के पास पट्टा नहीं, यह पूरे देश का
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि राम मंदिर देश का है। राम मंदिर का पट्टा भाजपा के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर केवल बीजेपी का ही अधिकार नहीं है। भगवान राम सबके हैं। राम मंदिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बन रहा है। पूर्व सीएम ने यह बात मीडिया से चर्चा करते हुए कही। कमलनाथ से जब राम मंदिर को लेकर सवाल किया गया ,तो उन्होंने कहा कि मंदिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बन रहा है। सरकार बीजेपी की है, इसलिए बनवाने की जिम्मेदारी उसी की है। मंदिर पर केवल बीजेपी का अधिकार नहीं है। भगवान राम सबके हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 22 जनवरी को अयोध्या जाने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि 22 जनवरी को तो नहीं, लेकिन उसके बाद जरूर जाऊंगा।

राहुल-प्रियंका, ममता आएं, तो मैं खुद कुर्सी लगवाऊंगी
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण आंदोलन में प्रमुख रूप से शामिल रहीं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि है कि मुझे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला है, लेकिन अगर नहीं भी मिलता तो मुझे इसका इंतजार नहीं रहता और मैं अयोध्या जरुर जाती। पूर्व सीएम ने कहा कि 500 साल का अभियान अंजाम पर पहुंचा है और मैं खुशनसीब हूं कि इसके अंतिम चरण में शामिल हो पाऊंगी। उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, ममता सब आएंगे तो मैं खुद उनके लिए कुर्सी लगाऊंगी, कोई उन्हें हूट नहीं करेगा। इसकी गांरटी लेने के लिए वे खुद तैयार हैं।

मुख्यमंत्री 18 जनवरी को जाएंगे पटना , बिहार की सियासत गर्माई
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अब बिहार में पार्टी के ब्रांड यादव के रूप में सक्रिय होने जा रहे हैं। अगले सप्ताह डॉ. यादव बिहार की राजधानी पटना में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। जहां पर उनका सम्मान किया जाएगा। लोकसभा चुनाव करीब होने के कारण सीएम का पटना कार्यक्रम तय होते ही बिहार की राजनीति गर्मा गई है। गौरतलब है कि बिहार में 14.26 फीसदी यादव आबादी है। बिहार में भाजपा के यादव समाज के नेताओं की बैठक मंगलवार को हुई। पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव के आवास पर हुई बैठक में पार्टी और श्रीकृष्ण चेतना मंच के नेता शामिल हुए। मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 18 जनवरी को पटना पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से वे श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल जाएंगे, जहां श्रीकृष्ण चेतना मंच उन्हें सम्मानित करेगा। सम्मान समारोह में यादव समाज के कई बड़े नेता और सेवानिवृत अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम के बाद डॉ. मोहन यादव भाजपा कार्यालय भी जाएंगे। डॉ. यादव के इस्कॉन मंदिर जाने का भी कार्यक्रम है।

Related Articles