बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/मनरेगा की मजदूरी बढ़ाने के किए जा रहे हैं प्रयास: यादव

मोहन यादव

मनरेगा की मजदूरी बढ़ाने के किए जा रहे हैं  प्रयास: यादव
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि मनरेगा के अंतर्गत प्रदेश में मजदूरी दर बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। वर्तमान में मध्यप्रदेश में  मजदूरी दर 221 रुपए है, जिसे बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार को पत्र भेजा गया है। मुख्यमंत्री ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि  अमृत सरोवरों के लंबित कार्य प्राथमिकता से पूरे किए जाएं। प्रदेश में 38 लाख लक्ष्य के विरुद्ध 35 लाख 60 हजार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास पूर्ण किए गए हैं। शेष आवासों को भी शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होंनेे कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। सडक़ों की गुणवत्ता बेहतर बनाए रखने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग की जाए। योजना के कार्यों में लापरवाही बर्दाशत नहीं होगी।

भाजपा ने कैलाश और मेंदोला के बीच डाल दी दरार : सिंघार
मोहन सरकार के मंत्रिमंडल को लेकर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने तंज कसा है। कई वरिष्ठ नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह न दिए जाने पर भी सिंघार ने कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा कि अपेक्षा करता हूं, मंत्रिमंडल के सभी सदस्य प्रदेश के विकास में सहभागी बनेंगे। सिंघार ने कहा कि सबसे अधिक मतों से जीतने वाले रमेश मेंदोला को मंत्री न बनाकर कैलाश और उनके बीच में दरार पैदा कर दी गई। नौ बार से लगातार जीतने वाले कद्दावर विधायक गोपाल भार्गव को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाने से प्रदेश के ब्राह्मण समाज के लोग नाराज हैं। इसी तरह से भूपेंद्र सिंह, बृजेंद्र प्रताप सिंह और जयंत मलैया आदि कद्दावर विधायकों को मंत्रिमंडल से दूर रखा गया, जिससे मोहन सरकार असंतुलित रहेगी।

हमें भाजपा ने नहीं कांग्रेसियों ने ही हराया, बोले कांग्रेस नेता
प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में जिला कांग्रेस अध्यक्ष, जिला प्रभारी और प्रदेश पदाधिकारियों की बड़ी महत्वपूर्ण बैठक में कई नेताओं का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने भाजपा की रणनीति की तारीफ करते हुए कहा कि राजस्थान में भाजपा ने पहली बार के विधायक को सीएम बना दिया। हम भाजपा से नहीं कांग्रेस के कारण हारे हैं। क्योंकि जिनको टिकट नहीं मिला, उन्होंने डबल ताकत से पार्टी प्रत्याशी को चुनाव हराया। जिला अध्यक्षों ने कहा था कि विधानसभा चुनाव में हुई गलतियों को लोकसभा में नहीं दोहराया जाना चाहिए। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन में देरी हुई थी, जिसका खामियाजा पार्टी को चुनाव में उठाना पड़ा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी को बड़े नेताओं को लोकसभा चुनाव में उतारना चाहिए। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी के साथ ही कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष उमंग पूर्व प्रदेश अध्यक्षगण आदि मौजूद थे।

आईपीएस श्रीवास्तव ने केन्द्र से लौटकर पीएचक्यू में दी ज्वॉइनिंग
भारतीय पुलिस सेवा में 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी पंकज श्रीवास्तव केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस मध्य प्रदेश में आ गए हैं। एक दिन पहले ही उनके द्वारा पीएचक्यू में अपनी ज्वॉइनिंग दे दी गई है।  बता दें कि श्रीवास्तव फरवरी 2018 में सीबीआई में बतौर जॉइंट डायरेक्टर के पद पर प्रतिनियुक्ति पर गए थे। इसके बाद वे करीब 6 महीने से अध्ययन अवकाश पर दिल्ली में थे। बता दें कि प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले वह मध्य प्रदेश सरकार में ग्वालियर डीआईजी, सागर आईजी, पीएचक्यू में आईजी प्रशासन, एडीजी ईओडब्ल्यू जैसे प्रमुख पदों पर रह चुके हैं।

Related Articles