बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/कांग्रेस की तैयारी पूरी- न्याययात्रा के बाद लोकसभा के प्रत्याशी होंगे घोषित

कांग्रेस

कांग्रेस की तैयारी पूरी- न्याययात्रा के बाद लोकसभा के प्रत्याशी होंगे घोषित
आगामी माह में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस तैयारी तेज कर दी है, जिसके चलते पार्टी में प्रत्याशी चयन को लेकर सुगबुगाहट का दौर भी शुरू हो गया है और अब चर्चा है कि कांग्रेस राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बाद लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करेगी। बता दें कि प्रत्याशी चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक दिल्ली में अगले सप्ताह हो सकती है। पार्टी ने इस बार प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से आधे पर नए चेहरे उतारने की तैयारी में है। इसके लिए समन्वयकों की रिपोर्ट, प्रदेश और जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों के फीडबैक पर प्रत्याशी चयन को कमेटी द्वारा अंतिम रूप देकर सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी जाएगी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मध्य प्रदेश में दो मार्च को मुरैना से प्रवेश करेगी। यह छह या सात दिन प्रदेश में रहेगी। इस दौरान 690 किलोमीटर की यात्रा होगी। कांग्रेसियों ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा, वृक्ष बैंक से उपलब्ध कराएंगे पौधे
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर दिन पौधे रोपने के तीन साल होने के उपलक्ष्य में रवीन्द्र भवन में पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया गया। इस मौके पर शिवराज सिंह ने हर शहर में पौधे लगाने के लिए अलग से जगह तय करने का सुझाव दिया। इस पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नागरिकों को वृक्ष बैंक के माध्यम से पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे और सरकारी नर्सरियों में भी पौधे मिलेंगे। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा है कि पर्यावरण की रक्षा से संबंधित विशेषज्ञों के प्राप्त सुझावों पर आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे।

पिछले सिंहस्थों के जमीन आवंटन की होगी जांच
मप्र सरकार उज्जैन में होने जा रहे सिंहस्थ 2028 के लिए जमीनों का आवंटन करने से पहले भाजपा शासन काल में ही वर्ष 2004 और 2016 में हुए सिंहस्थों में जमीन आवंटन एवं आरक्षण की जांच कराने जा रही है। ये दोनों सिंहस्थ पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में हुए थे। सरकार ने सिंहस्थ 2028 के लिए गठित टास्क फोर्स समिति से 10 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है। साथ ही आगामी सिंहस्थ के लिए जमीन उपयोग के नए प्रस्ताव भी बुलाए हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि टास्क फोर्स समिति सबसे पहले सिंहस्थ 2004 एवं 2016 में भूमि तथा संपूर्ण मेला क्षेत्र के प्लान, आवंटन एवं आरक्षण के अभिलेखों का परीक्षण कर सिंहस्थ 2028 के लिए पूर्व के दो सिंहस्थ महापर्वों में भूमि आरक्षण तथा भूमि उपयोग के अनुभवों पर प्रतिवेदन तैयार करेगी।

एडीजी ने संभाला पदभार, बोले- राजनीतिक दबाव नहीं, निष्पक्षता से करेंगे क्राइम कंट्रोल
जोन के नवागत आईजी अरविंद कुमार सक्सेना ने मंगलवार को पदभार ग्रहण कर अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि हम राजनीतिक दबाव नहीं बल्कि निष्पक्षता से क्राइम कंट्रोल पर फोकस करेंगे। लोकसभा चुनाव को लेकर एडीजी ने कहा कि नई रणनीति से आगामी चुनाव संपन्न कराएंगे। एडीजी सक्सेना ने पूजा अर्चना कर पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि जोन में कानून व्यवस्था को लेकर जल्द ही अपराध समीक्षा बैठक की जाएगी।

Related Articles