बिच्छू राउंडप/’चिनूक’ हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने की घटना से अलर्ट भारतीय वायुसेना

चिनूक हेलीकॉप्टर

‘चिनूक’ हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने की घटना से अलर्ट भारतीय वायुसेना
अमेरिका में चिनूक हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने की कुछ घटनाओं पर भारतीय वायुसेना ने जानकारी मांगी है। सरकारी अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। दरअसल अमेरिकी सेना ने इस घटना के बाद हेलिकॉप्टर के पूरे बेड़े पर उड़ान भरने से रोक लगा दी है। हालांकि इंडियन एयरफोर्स में चिनूक हेलिकॉप्टर का बेड़ा अभी भी आॅपरेशनल है। लेकिन एहतियात बरते हुए भारत ने उन कारणों की जानकारी मांगी है जिसके कारण हेलिकॉप्टर के इंजन में आग लगने के जोखिम के चलते अमेरिकी सेना के चिनूक हेलिकॉप्टर के पूरे बेड़े पर रोक लगा दी है। यूएस आर्मी ने कहा कि, 70 चिनूक हेलिकॉप्टर के इंजन में आग लगने की घटनाओं के चलते इन घटनाओं के निरीक्षण और सुरक्षा के चलते यह फैसला लिया गया है। अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने कहा कि, बहुत छोटी संख्या में हेलिकॉप्टर के इंजन में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। ईंधन के रिसाव के कारण इंजन में आग लगने के बाद उसने लगभग 400 चिनूक कार्गो हेलीकॉप्टरों के अपने बेड़े को रोक दिया है। चिनूक यूएस आर्मी का एक प्रमुख भारी-भरकम हेलीकॉप्टर है, जिसका उपयोग सैनिकों और उपकरणों के परिवहन के लिए किया जाता है।

सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट में ट्विन टॉवर वाली जगह पर बनेगा मंदिर- आरडब्ल्यूए का ऐलान
भ्रष्टाचार से बने नोएडा में ट्विन टावर को ढहा दिया गया है। इसके लिए बिल्डर और आरडब्ल्यूए में लंबी कानूनी लड़ाई चली। आज सुप्रीम कोर्ट के फैसले का एक साल पूरा हो रहा है। ऐसे में आरडब्ल्यू के अध्यक्ष ने कहा कि ट्विन टावर वाली जगह पर एक भव्य मंदिर बनेगा। सुपरटेक एमरल्ड कोर्ट के आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष उदय भान सिंह तेवतिया ने कहा है कि ट्विन टावर वाली जगह पर बच्चों के लिए खेल का मैदान बनेगा। इसके अलावा एक ग्रीन पार्क भी होगा। साथ ही सोसाइटी कि लोगों की मदद से एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। इसमें सभी देवी- देवताओं की मूर्ति होंगी। इसके लिए आरडब्ल्यूए हफ्ता भर में मीटिंग करने जा रही है सभी सदस्यों की सहमति पर फैसले को अमलीजामा पहनाया जाएगा। ट्विन टावर का एरिया 75000 वर्ग मीटर का था। जानकारी के मुताबिक यह जमीन बिल्डर ने अभी सोसाइटी को हैंडओवर नहीं की है। इस पर मालिकाना हक अभी बिल्डर का ही है, लेकिन अगर बिल्डर कोई निर्माण इस जमीन पर कराना चाहेगा तो उसकी लिए उसे दो तिहाई सोसायटी के निवासियों से सहमति लेनी होगी।

उद्धव का वोट बैंक तोड़ेंगे राज? बीएमसी चुनाव में बीजेपी चल सकती है बड़ा दांव
बृह्नमुंबई महानगरपालिका यानी बीएमसी के चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में एक और सियासी बदलाव आकार लेता दिख रहा है। खबर है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और भारतीय जनता पार्टी के बीच चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर चर्चाएं जारी हैं। लगातार हो रही हाईप्रोफाइल मुलाकात ऐसे संकेत दे रही हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले मनसे प्रमुख राज ठाकरे से उनके आवास शिवतीर्थ पर मिले। इससे एक दिन पहले ही भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने भी राज से मुलाकात की थी। जबकि, मनसे प्रमुख राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने मलाबार स्थित आवास पर पहुंचे थे। कहा जा रहा है कि भाजपा का मानना है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट और राज की पार्टी के साथ वह सेना के मराठी वोट बैंक को अपना बना सकते हैं। बीएमसी चुनाव को लेकर फिलहाल दोनों दलों के बीच चर्चाएं शुरूआती दौर में हैं। राज में भाजपा को एक प्रखर वक्ता नजर आता है, जो उद्धव ठाकरे और संभाजी ब्रिगेड को आक्रामक होकर टक्कर दे सकता है।

हुबली-धारवाड़ के ईदगाह मैदान में ही मनाया जाएगा गणेश चतुर्थी का उत्सव
कर्नाटक हाई कोर्ट ने मंगलवार देर रात हुई सुनवाई में धारवाड़ नगर आयुक्त के उस आदेश को बरकरार रखा, जिसमें हुबली ईदगाह मैदान में गणेशोत्सव आयोजित करने की अनुमति दी गई थी। न्यायमूर्ति अशोक एस किनागी ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि यह संपत्ति धारवाड़ नगरपालिका की है। अंजुमन-ए-इस्लाम 999 साल की अवधि के लिए एक रुपये प्रति वर्ष के शुल्क पर केवल एक पट्टा धारक था। नगर आयुक्त के आदेश को अंजुमन-ए-इस्लाम ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। हुबली-धारवाड़ नगर निगम ने यहां ईदगाह मैदान में गणेश प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति देने का फैसला किया था। यह निर्णय निर्वाचित प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ चली लंबी बैठक के बाद सोमवार देर रात लिया गया था।

Related Articles