बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/विश्व में फैल रहा है मजहबी कट्टरवाद: होसबोले

होसबोले

विश्व में फैल रहा है मजहबी कट्टरवाद: होसबोले
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा है कि विश्व में मजहबी कट्टरवाद फैल रहा है। इसकी वजह से संस्कृति पर भी लगातार हमले हो रहे हैं। भारतीय सभ्यता पर भी हमले हो रहे हैं। वे यहां भारतीय मजदूर संघ की स्थापना के 70 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम में संघ और उससे संबंधित संगठनों के देश भर के प्रतिनिधि शामिल हुए। उन्होंने कहा कि थिंक ग्लोबली एक्ट लोकली उद्योग में मालिक और श्रमिक अलग-अलग वर्ग नहीं हैं। इसी तरह ब्लू कॉलर और व्हाइट कॉलर को काम करना है। परिवार संघर्ष से नहीं समन्वय से चलता है। इस बात को भारतीय मजदूर संघ ने अंगीकार किया है।

पीएम स्वनिधि योजना में बढ़ाई जा सकती है ऋण की राशि
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश देश में प्रथम है। कोरोना काल में प्रारंभ इस योजना से लघु व्यवसायियों को अपने रोजगार के उन्नयन में प्रत्यक्ष सहायता मिली है। अर्थव्यवस्था के लिए भी यह योजना महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है। मप्र के लघु व्यवसायी, योजना के लिए प्राप्त राशि लौटाने के प्रति गंभीर हैं। उन्हें कैशबैक के रूप में राशि प्रदान की जा रही है। तीन चरणों में क्रमश: 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार की ऋण राशि वर्तमान में प्रदान की जा रही है। ऋण राशि चुकाने के बाद एक लाख रुपए तक राशि दिए जाने का सुझाव प्राप्त हुआ है। ऐसे व्यवसायी जो समय पर ऋण राशि चुकाते हैं, उन्हें प्रोत्साहन के लिए अपने रोजगार का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से ज्यादा ऋण राशि देने पर विचार कर निर्णय लिया जाएगा।

कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान है ये बजट: शिवराज
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय बजट 2024-25 की सराहना करते हुए इसे कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान बताया और कहा कि यह एक मजबूत और आत्मनिर्भर भारत का मार्ग प्रशस्त करता है। चौहान ने कहा कि बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की रूपरेखा प्रस्तुत करता है। उन्होंने जोर दिया कि वित्तीय योजना किसानों की आय बढ़ाने के प्रयासों को बढ़ावा देगी।

अवैध कॉलोनियों पर तत्काल रोक लगाकर कार्रवाई करें
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने अधिकारियों के साथ बैठक में अवैध कॉलोनियों पर कढ़ाई से रोक लगाने और इन विकसित करने वालों पर कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्हें बताया गया कि नगर निगम क्षेत्र क्षेत्र में 135 और अन्य नगरीय निकाय में 470 एफआईआर अवैध कॉलोनी को लेकर दर्ज कराई गई है। बैठक में उन्होंने विभाग को आवंटित बजट पर भी चर्चा की। इस दौरान विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई और आयुक्त भारत यादव भी मौजूद रहे।

Related Articles