बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/सोलर पॉवर प्लांट के लिए बीहड़ में जमीन का सर्वे जारी: शुक्ला

 राकेश शुक्ला

सोलर पॉवर प्लांट के लिए बीहड़ में जमीन का सर्वे जारी: शुक्ला
नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला ने बताया है कि राज्य सरकार भिंड और मुरैना में चंबल के बीहड़ और प्रदेश की बंजर जमीन वाले जिलों में सोलर पॉवर प्लांट लगाकर 8 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए नवकरणीय ऊर्जा विभाग ने बीहड़ों में 68 हजार हेक्टेयर जमीन चिह्नित कर ली है। मुरैना और शिवपुरी जिलों में 2600 मेगावाट के सोलर पॉवर प्लांट के लिए जमीन आवंटन और लैंड क्लीयरेंस की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। यह प्लांट शिवपुरी, धार, आगर मालवा, सागर और मुरैना में आकार लेंगे। मप्र में वर्तमान में 7 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन हो रहा है। राज्य सरकार द्वारा इसके अलावा 8 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता और विकसित करने की तैयारी कर ली गई है।
प्रभारी मंत्री लोधी बोले, राहुल गांधी को नहीं पता गेहूं कहां उगता है
प्रदेश सरकार के संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने बुधवार को खंडवा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा राहुल गांधी तो सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए हैं। उन्हें तो यह भी नहीं पता कि गेंहू कहां उगता है। वे तो पीसा हुआ आटा ही खाते हुए आए हैं। भरोसा न हो तो उनको खेत में खड़ा करके पूछ लो कि कौन सा गेहूं का खेत है। इससे पहले कलेक्टर कार्यालय में विभागीय कार्यों की समीक्षा में अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों सांसद-विधायक तक के फोन नहीं उठाने पर मंत्री लोधी नाराज हुए। उन्होंने कहा जनप्रतिनिधियों के फोन नहीं उठाना अपराध है। इस पर निलंबन की कार्रवाई भी हो सकती है।
पूर्व विधायक मेड़ा की पत्नी को 2.13 करोड़ की वसूली का नोटिस
धरमपुरी के पूर्व कांग्रेस विधायक पांचीलाल मेड़ा की पत्नी हंसा मेड़ा को अवैध उत्खनन एवं भंडारण करने पर खनिज विभाग ने 2 करोड़ 13 लाख 12 हजार की वसूली का नोटिस जारी किया है। नोटिस के बाद 15 दिन के अंदर पूर्व विधायक की पत्नी से जवाब मांगा गया है अन्यथा एक पक्षीय कार्यवाही करने की बात पत्र में कही गई है। यह मामला बागवान्य स्थित पत्थर गिट्टी उत्खनिपटा से अवैध उत्खनन से जुड़ा है। इस मामले में धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर ने खनिज विभाग को लिखित शिकायत की थी। जांच दल गठित होने के बाद शिकायत सही पाए जाने पर विभाग म ने सूचना पत्र जारी किया है। दरअसल पूर्व विधायक पत्नी हंसा मेडा को बागवानया तहसील धरमपुरी मैं पत्थर गिट्टी उत्तखनीपटा आवंटित किया गया था। धरमपुरी विधायक कालू सिंह ठाकुर द्वारा 7 अक्टूबर 2024 को इसकी शिकायत विभाग को की गई थी।
लाउडस्पीकर से दिक्कत है तो भारत छोड़ दें शैलबाला: महामंडलेश्वर
अखिल भारतीय संत समाज के प्रवक्ता महामंडलेश्वर स्वामी अनिल आनंद महाराज ने कहा है कि मोहन सरकार द्वारा उज्जैन में संतों के लिए स्थाई आश्रम बनाने की अनुमति देने का आदेश स्वागत योग्य है। वहीं, आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन द्वारा मंदिरों में लाउड स्पीकर को लेकर दिए गए विवादास्पद बयान पर तीखी निंदा करते हुए उन्हें देश छोडक़र चले जाने की भी सलाह दी है। उन्होंने कहा कि एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को इस तरह का बयान नहीं देना चाहिए। क्योंकि मंदिर और मस्जिदों में कुछ समय के लिए ही लाउड स्पीकर बजाए जाते हैं। अगर इससे शैलबाला को दिक्कत है तो वे हिंदुस्तान से चलीं जाएं। महामंडलेश्वर ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को सलाह दी है कि इस तरह के विवादास्पद अधिकारियों को उन्हें प्रदेश में नहीं रखना चाहिए, जो हिंदू समाज को टारगेट कर रहे हैं।

Related Articles