बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/आईएएस को छह माह के बाद मिला काम

आईएएस

आईएएस को छह माह के बाद मिला काम
राज्य शासन ने 2018 बैच के आईएएस संदीप केरकेट्टा को मंत्रालय में करीब 6 महीने तक खाली बैठाने के बाद काम दिया है। मुख्य सचिव वीरा राणा ने जारी आदेश में संदीप केरकेट्टा को गृह विभाग में उप सचिव पदस्थ किया है। हालांकि मंत्रालय पूल में अन्य अधिकारी भी पदस्थ हैं, जिन्हें अपनी पदस्थापना का इंतजार है। राज्य शासन ने 15 फरवरी को आदेश जारी कर संदीप केरकेट्टा को भोपाल विकास प्राधिकरण से मुख्य कार्यपालन अधिकारी से हटाकर मंत्रालय में उपसचिव पदस्थ किया था। इसके बाद से केरकेट्टा पूल (बिना काम के) में ही पदस्थ थे। उन्हें शासन ने कोई काम नहीं दिया। राज्य शासन ने पिछले महीने 4 जुलाई को कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से हटाए गए दो आईएएस तरुण राठी और प्रमोद शुक्ला को भी कोई काम नहीं दिया है।

समय से पहले पोर्टल बंद, मूंग नहीं बेच पा रहे किसान: दिग्विजय
प्रदेश के मूंग किसानों का मुद्दा गुरुवार को राज्यसभा में उठा। कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा, प्रदेश में मूंग की पैदावार बढ़ी है। लेकिन किसानों को फसल बेचने में दिक्कत हो रही है। सरकार मूंग की एमएसपी पर खरीदी के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन करती है। स्लॉट बुकिंग जून अंतिम सप्ताह से शुरू हुई। अंतिम तारीख 31 जुलाई थी, पर 22 को ही स्लॉट बुकिंग बंद कर दी। हजारों किसान स्लॉट बुकिंग से छूट गए। उत्पादन का 18  प्रतिशत ही उपार्जन किया गया। स्लॉट बुकिंग की तारीख बढ़ाएं। इधर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सीएम को पत्र लिखकर मूंग उत्पादकों से समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी फिर शुरू करने करने की मांग की है।

जब मंत्री को बताना पड़ा हम केन्द्र में मंत्री रह चुके हैं, हमें ज्ञान मत दो
क्षेत्रीय कर्मचारी राज्य बीमा की रीजनल बैठक में शामिल पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल ने अफसरों को जमकर लताड़ा। उन्होंने बीमा अस्पताल और डिस्पेंसरी में असुविधा की शिकायत पर अफसरों से पूछा तो उन्होंने निर्माण कार्य में देरी को कारण बताया। बैठक में अफसर सही तरीके से दस्तावेज तक पेश नहीं कर सके। इस पर मंत्री पटेल ने कहा, क्या मजाक लगा रखा है। तमाशा बना रखा है बैठक में। हमें केंद्र की बात मत बताओ। हम भी भारत सरकार से आए हैं। हमको ज्ञान मत दो। अगली बार ऐसा नहीं होना चाहिए। मंत्री पटेल ने कहा, जबलपुर, मंडीदीप और सतना में राज्य कर्मचारी बीमा निगम के अस्पताल खुलेंगे। जबलपुर और मंडीदीप में 100-100 बेड तो सतना में 30 बेड का अस्पताल होगा। नागदा में भी 100 बेड के अस्पताल के लिए  जमीन का अधिग्रहण होगा।

भारत का शहरीकरण उसको दुनिया का गुरु बनाने में बाधक:राजेंद्र सिंह
जलपुरुष नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने कहा है कि अभी जो संकट है ,वह पानी व प्रकृति का है। जिसे हम विकास कहते हैं वह वास्तव में विकास नहीं है। यह विस्थापन से शुरू होता है, हमारे ज्ञान और शिक्षा का विस्थापन होता है, फिर यह विस्थापन बिगाड़ करता है और अंतत: विनाश करता है। इसलिए बाढ़ और सूखा बढ़ रहा है। इसका समाधान है कि हम अपने समुदायों को संगठित कर तैयार करें और इस कार्य में लगाए। यदि वह लगेंगे तो सामुदायिक विकेंद्रित जल, जंगल और खेती का प्रबंधन कर हम पानी व प्रकृति के संकट से निपटने में सफलता मिलेगी, अन्यथा नहीं। भारत का शहरीकरण उसको दुनिया का गुरु बनाने में सबसे बड़ा बाधक है ,इसलिए हमें गांवों से सीखना होगा।

Related Articles