बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/स्पेशल डीजी संजय झा आज होंगे रिटायर, रंजन होंगे प्रमोट

संजय झा

स्पेशल डीजी संजय झा आज होंगे रिटायर, रंजन होंगे प्रमोट
स्पेशल डीजी और 1989 बैच के आईपीएस अफसर संजय झा 31 जुलाई यानि की आज  रिटायर हो जाएंगे। झा वर्तमान में स्पेशल डीजी ट्रेनिंग की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। उनके रिटायर होने पर एडीजी प्रबंध आलोक रंजन स्पेशल डीजी के पद पर प्रमोट होंगे। एडीजी रंजन 1991 बैच के आईपीएस अफसर हैं। स्पेशल डीजी झा ट्रांसपोर्ट कमिश्नर रह चुके हैं। कुछ महीने पहले उन्हें स्पेशल डीजी ट्रेनिंग बनाया गया था। वह एडीजी दूरसंचार भी रह चुके हैं। झा 31 जुलाई बुधवार को रिटायर हो जाएंगे। पिछले महीने 30 जून को स्पेशल डीजी अशोक अवस्थी रिटायर हुए थे। उनके रिटायर होने पर एमडी पुलिस हाउसिंग उपेंद्र जैन स्पेशल डीजी प्रमोट हुए हैं।

दलबदल के मामले में बीना विधायक को नोटिस, 10 दिन में जवाब तलब
कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुई बीना विधायक निर्मला सप्रे को विधानसभा की ओर से दलबदल के आरोप में अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। सप्रे को 10 दिन के भीतर अपना पक्ष रखने को कहा गया है। हालांकि निर्मला सप्रे का कहना है कि उन्हें अभी तक कोई नोटिस नहीं मिला है। वे पार्टी के निर्देश का इंतजार कर रही हैं, जैसे ही उन्हें इस्तीफा देने को कहा जाएगा, वे अपना त्यागपत्र विधानसभा को सौंप देंगी। गौरतलब है कि निर्मला सप्रे कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुनी गईं थीं। लोकसभा चुनाव के बीच उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था। तीन माह से अधिक वक्त बीतने के बाद भी उन्होंने कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है।

सांसद शर्मा ने संसद में उठाया यूनियन कार्बाइड का मुद्दा
सांसद आलोक शर्मा ने संसद में भोपाल यूनियन कार्बाइड प्लांट में हुई देश और दुनिया की सबसे बड़ी त्रासदी का मुद्दा उठाया। सांसद शर्मा ने कहा दिसंबर 1984 में हुई इस भीषणतम त्रासदी को उन्होंने भी देखा हैं। लाखों लोगों को जीवनभर का दर्द इस त्रासदी ने दिया है। उन्होंने कहा कि आज भी यहां यूनियन कार्बाइड कारखाने में 337 मीट्रिक टन जहरीला कचरा मौजूद है। यहां के पानी में प्रदूषण होने से सांस, अस्थमा, फेफड़ों सहित कई अन्य बीमारियां लोगों को हो रही हैं। शून्यकाल के दौरान सांसद आलोक शर्मा ने सदन में पूछा कि मार्च 2023 में केंद्र सरकार ने 126 करोड़ की धनराशि उक्त जहरीले कचरे के निष्पादन के लिए जारी की थी। एक साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी यूनियन कार्बाइड कारखाने में मौजूद जहरीले कचरे का निष्पादन नहीं हो पाया है।

कांग्रेस के पूर्व विधायक कुणाल चौधरी को कोर्ट उठने तक की सजा
कांग्रेस के पूर्व विधायक कुणाल चौधरी सहित उनके साथियों को भोपाल की एमपी एमएलए कोर्ट के न्यायाधीश तथागत यागनिक ने 8 साल पुराने मामले में दोषी ठहराते हुए कोर्ट उठने तक की सजा सुनाई। इस बारे में एडीपीओ विजय कोटिया ने बताया कि चौधरी ने अपने साथियों के साथ करीब 8 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर विरोध करते हुए प्रदर्शन करके काले गुब्बारे छोड़े थे। इसके अलावा काले झंडे भी लहराए थे। इसमें चौधरी के साथ रोहित राजोरिया और आमिर खान सहित चार आरोपी बनाए गए थे, जिसमें से एक आरोपी फरार है।

Related Articles