बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/जिला उद्योग केंद्र और मंत्रालय बना जमीनों की दलाली का केंद्र: पटवारी

पटवारी

जिला उद्योग केंद्र और मंत्रालय बना जमीनों की दलाली का केंद्र: पटवारी
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने उज्जैन, जबलपुर, कोयंबटूर, बैंगूलर के व्यापारियों से मप्र में निवेश को लेकर सम्मेलन कर चर्चाएं करने पर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर क्षेत्रीय औद्योगिक सम्मेलन उसी श्रृखंला में आयोजित हुआ है। इस तरह के तमाम आयोजनों में वहीं 60 प्रतिशत उद्योगपति बार-बार शामिल हो जाते हैं और भीड़ बढ़ाने का काम करते हैं। पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कृपापूर्वक यह बतायें कितने उद्योगपतियों ने उद्योग लगाने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट शामिल की है और लोन के लिए कितने लोगों ने प्रक्रिया शुरू की हैं, इतना ही नहीं बीते पांच वर्षों में कितने उद्योग शुरू हुए और कितने बंद। औद्योगिक क्षेत्रों में न सडक़ें हैं न नालियां हैं और न ही पानी निकासी का कोई उचित सिस्टम है।

एक साल की देरी से बने संजय दुबे अपर मुख्य सचिव
प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन विभाग संजय दुबे को अपर मुख्य सचिव वेतनमान में पदोन्नत कर दिया गया है। इस संबंध में सोमवार को आदेश जारी हो गया। पदोन्नति के बाद उनके विभागों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कर्मचारी चयन मंडल के अध्यक्ष संजय बंदोपाध्याय 30 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए थे। उनके सेवानिवृत्त होने पर अपर मुख्य सचिव का एक पद रिक्त हो गया था, जिस पर दुबे को प्रमोट किया गया है। हालांकि दुबे को एक साल पहले अपर मुख्य सचिव वेतनमान में पदोन्नत हो जाना था, लेकिन तत्कालीन मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को दो बार और मुख्य सचिव वीरा राणा को एक बार छह महीने का एक्सटेंशन मिलने व संजय बंदोपाध्याय की प्रदेश वापसी के कारण एसीएस वेतनमान में पद खाली नहीं हुए, जिससे संजय दुबे की पदोन्नति एक साल की देरी से हो पाई।

मिश्रा की जगह राठौर को एसपी लोकायुक्त संगठन भोपाल बनाया
राज्य शासन ने सोमवार को पुलिस अधीक्षक स्तर के आधा दर्जन अधिकारियों की नई पदस्थापना के आदेश जारी किए हैं। राजेश कुमार मिश्रा की पदस्थापना को लेकर चार दिन में दूसरा आदेश निकला है। उन्हें ईओडब्ल्यू से लोकायुक्त संगठन ग्वालियर संभाग भेजा गया है। इससे पहले वाले आदेश में मिश्रा को पुलिस अधीक्षक विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त संगठन भोपाल बनाया गया था। चार दिन बाद ही आदेश बदल दिया गया है। उनके स्थान पर सहायक पुलिस महानिरीक्षक अअवि पुलिस मुख्यालय से दुर्गेश कुमार राठौर को भोपाल संभाग कार्यालय में नियुक्त किया गया है। इसमें भापुसे के 2002 बैच के अधिकारी राजेश सहाय जोनल पुलिस अधीक्षक विशेष शाखा इंदौर से पुलिस अधीक्षक विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त संगठन इंदौर पदस्थ किया गया है।

कुपोषण के मामले में मप्र पहले स्थान पर  अरुण यादव ने सरकार पर बोला हमला
मप्र में बच्चों में कुपोषण को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश में कुपोषण के मामले में मध्य प्रदेश पहले नंबर पर है। आखिर मप्र से कुपोषण का कलंक कब मिटेगा? यादव ने एक्स पर  लिखा कि देश में कुपोषण के मामले में मप्र प्रथम स्थान पर है। भाजपा सरकार पिछले 20 वर्षों से कुपोषण मिटाने के नाम पर नेताओं अधिकारियों की सांठगांठ से अरबों रुपए का बंदरबांट कर चुकी है, साथ ही पोषण आहार में नए नए तरीके से घोटाले किए गए है। घोटालेबाजों पर अभी तक सरकार ने कोई कठोर कार्रवाई नहीं की है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित पोषण ट्रैकर की जून 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश की 97 हजार 135 आंगनबाड़ी में 6 साल तक के पंजीकृत 65 लाख 99 हजार बच्चों में से करीब 40 फीसदी यानी 26 लाख बच्चे बौने या मध्यम बौने कैटेगरी में हैं। वहीं 27 फीसदी बच्चे कम वजन के पाए गए हैं। कम वजन वाले बच्चों की संख्या में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

Related Articles