बिहाइंड द कर्टन/फसल बीमा में भी लग रही किसानों को चपत

  • प्रणव बजाज
जीतू पटवारी

फसल बीमा में भी लग रही किसानों को चपत
प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मंत्री जीतू पटवारी का आरोप है कि प्रदेश सरकार द्वारा फसल बीमा वितरण में भी दलाली खाई जा रही है। उनका कहना है कि किसानों को प्रति हेक्टेयर 15 हजार रुपए बीमा की राशि दी गई है, जबकि एक हेक्टेयर जमीन का बीमा कराने किसान ने लगभग 950 रुपए और सरकार ने 6500 रुपए प्रीमियम दिया है। इस तरह बीमा कंपनी प्रति हेक्टेयर 7400 रुपए प्रीमियम ले रही है और किसानों को मात्र 15 हजार दिए गए। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों को जो चेक मिले हैं, उनमें किसी को 1000 रुपए, किसी को 500 रुपए, तो किसी को 200 रुपए का चेक मिला है। यह विसंगति बताती है कि यह सरकार बीमा कंपनियों की दलाल के रूप में काम कर रही है। पटवारी का कहना है कि महज 30 प्रतिशत किसानों को ही बीमा का पैसा दिया गया है। पटवारी का दावा है कि प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगार युवाओं की संख्या 34 लाख तक पहुंच गई है। सरकारी नौकरियों में एक लाख से ज्यादा पद खाली होने के बाद भी उन्हें भरा नहीं जा रहा है। 

बोले राजपूत: स्क्रैपिंग पॉलिसी से आएगी प्रदूषण में कमी
मध्यप्रदेश परिवहन विभाग ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा घोषित की गई मोटरयान स्के्रपिंग पॉलिसी का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि केंद्र सरकार ने 23 सितंबर 2021 को अधिसूचना जारी कर मोटरयान नियम 2021 लागू किए हैं। पॉलिसी लाने मुख्य उद्देश्य अनुपयुक्त और प्रदूषण फैलाने वाले वाहन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर पर्यावरण के अनुकूल बढ़ावा देना है। नई पॉलिसी के तहत यदि कोई वाहन स्वाचालित फिटनेस परीक्षण या पुन: परीक्षण में विफल रहता है, तो इसे एंड आॅफ लाइफ वाहन घोषित किया जाएगा। ऐसे वाहनों को अनिवार्य रूप से रजिस्टर्ड वाहन स्क्रैप सुविधा केंद्र के माध्यम से स्क्रैप  कराना होगा। राजपूत ने बताया कि स्क्रैप किए गए वाहनों के विरुद्ध खरीदे गए नए वाहनों के प्रोत्साहन हेतु केंद्र सरकार द्वारा वाहन पंजीयन शुल्क में पूर्णता छूट प्रदान की गई है।

19 माह बाद जनता करेगी भाजपा का फैसला
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि चंबल की भूमि वीरों की भूमि है, संतों की भूमि है , मूल्यों की भूमि है। यहां से बड़ी संख्या में युवा फौज में भर्ती होने जाते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास अब केवल पुलिस, पैसा, और प्रशासन बचा है। भाजपा सत्ता का दुरुपयोग कर निर्दोषों पर झूठे मुकदमे लगाकर दबाव की राजनीति कर रही है, लेकिन वह याद रखें कि विधानसभा चुनाव में केवल 19 महीने ही बचे हैं, अब प्रदेश की जनता ही भाजपा का फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की तस्वीर आपके सामने हैं। आज हर वर्ग परेशान है, 15 माह की कांग्रेस सरकार में हमेंकाम करने के लिए मात्र साढ़े ग्यारह महीने मिले। इसमें हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया। नाथ ने कहा कि आप भले कांग्रेस का साथ मत देना, कमलनाथ का साथ मत देना, लेकिन सच्चाई का साथ जरूर देना, क्योंकि यही सच्चाई प्रदेश का नवनिर्माण करेगी। 

जनता कांग्रेस के झांसे में अब नहीं आएगी
सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया ने उनके गृह जिले में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा दिए गए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अब प्रदेश की जनता कांग्रेस के झूठे दावे और वादों के झांसे में नहीं आने वाली है। कांग्रेस किसानों से कर्जमाफी का झूठा वादा कर सत्ता में आई थी। कांग्रेस ने वादा किया था कि दस दिन में किसानों का कर्ज माफ करेंगे। कांग्रेस 15 महीने सत्ता में रही और किसानों का कर्ज माफ नहीं किया। कांग्रेस ने युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन 15 माह की सरकार में न तो युवाओं को नौकरी दी और न ही कोई रोजगार दिया। कांग्रेस ने प्रदेश के हर वर्ग को केवल छला। आपसी अंतर्कलह में उलझी कांग्रेस सरकार में प्रशासन पूरी तरह ठप हो गया था। उनका कहना है कि कांग्रेस सरकार ने 15 महीने में ग्वालियर, चंबल क्षेत्र के लिए भी कोई काम नहीं किया। 

Related Articles