बिहाइंड द कर्टन/राहुल व दिग्विजय को बताया नकली हिंदू

  • प्रणव बजाज
नरोत्तम मिश्रा

राहुल व दिग्विजय को बताया नकली हिंदू
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस बार राहुल गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पर बड़ा हमला बोला है। उनका कहना है कि जालीधारी टोपी पहनने वाले कांग्रेस के हिंदू नेताओं को अब खुद को असली हिंदू होने के लिए चिल्ला-चिल्ला कर दावा करना पड़ रहा है। अगर ऐसा करना पड़े तो ऐसे नेताओं की विश्वसनीयता पर सवाल तो खड़े होंगे ही। उनका कहना है कि अब लोग समझ चुके हैं जिसकी वजह से हिंन्दुओं को हिंदुत्व के नाम पर बांटने का षडयंत्र अब सफल नहीं होने वाला है। उनका कहना है कि बीते कुछ समय से लगातार कांग्रेस के इन दोनों ही नेताओं द्वारा असली व नकली हिंदू को  लेकर साजिश के तहत बयानबाजी की जा रही है।

करोड़ों की गड़बड़ी करने वाले तीन अफसर बर्खास्त
वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन के तीन आला अफसरों को करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार करना भरी पड़ गया है। अपनी पहुंच और राजनैतिक रसूख की वजह से सालों तक इस तरह की कार्रवाई से बचते रहे इन तीनों ही अफसरों को प्रबंध संचालक दीपक सक्सेना ने सेवा से बर्खास्त कर दिया है। इनमें सहायक महाप्रबंधक वीके गेडाम, उप महाप्रबंधक पीके गजभिए और गुणवत्ता नियंत्रक व शाखा प्रबंधक वीके आंबेकर शामिल हैं। यह तीनों ही करोड़ों रुपए के गबन, हेराफेरी के मामले की में जांच में दोषी पाए जा चुके हैं। इनमें से आंबेकर और गजभिए पर 5.47 करोड़ के गबन और 85 लाख से अधिक के हेराफेरी के साथ-साथ फर्जी वाउचर बिल बनाने और फर्जी पेटे की राशि वसूल करने के आरोप थे, जबकि गेडाम को सरकारी खजाने को 12 करोड़ रुपए से अधिक की हानि पहुंचाने और भ्रष्टाचार व स्वेच्छाचारिता के मामले में दोषी पाया गया है।

आईजी ग्वालियर के लिए वर्मा, अनुराग व सिकरवार की चर्चा
पदोन्नति की कवायद के बीच एक बार से आईपीएस अफसरों के ताबदलों की चर्चा शुरू हो गई है। इस बीच कहा जा रहा है कि ग्वालियर रेंज में भी फेरबदल किया जाएगा। इस रेंज की कमान श्रीनिवास वर्मा, अनुराग या फिर महेन्द्र सिकरवार में से किसी एक को दी जा सकती है। इसी तरह से हाल ही में डीआईजी चंबल का पद भी रिक्त हो चुका है। यहां पर पदस्थ डीआईजी सचिन अतुलकर को भोपाल में पदस्थ किया जा चुका है। इसकी वजह से इस पद पर भी पदस्थापना की जानी है। ऐसे में पदोन्नति के बाद गौरव राजपूत को गृह सचिव बनाए जाने की संभावना है। इसके अलावा भोपाल में भी एक डीआईजी स्तर के अफसर की पदस्थापना की जानी है। पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद यहां पर डीआईजी स्तर के दो अफसरों के पद स्वीकृत किए गए हैं।

आकाश व निकुंज सहित तीन आईएएस होंगे पीएस
आईएएस अफसरों की पदोन्नति पर डीपीसी की बैठक में मुहर लगने के बाद आज उन्हें पदोन्नत करने के आदेश जारी होने की संभावना है। हाल ही में हुई डीपीसी की बैठक में 98 बैच के आईएएस एवं सचिव तकनीकी शिक्षा आकाश त्रिपाठी, नगरीय प्रशासन आयुक्त निकुंज कुमार श्रीवास्तव तथा आयुक्त सह- संचालक नगर तथा ग्राम निवेश मुकेश चंद्र गुप्ता को प्रमुख सचिव के पद पर पदोन्नत करने पर मुहर लग चुकी है। त्रिपाठी को पहले ही तकनीकी शिक्षा में पदस्थ किया जा चुका है। इसी तरह से 2006 बैच के पांच अफसरों को अपर सचिव से सचिव के पद पर पदोन्नत करने के आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। इनमें डॉ. सुदाम खाड़े, धनंजय सिंह भदौरिया, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बाबू सिंह जामोद, रीवा कमिश्नर अनिल सुचारी तथा होशंगाबाद कमिश्नर माल सिंह भायड़िया के नाम शामिल हैं।

Related Articles