मज़ेदार फैक्ट्स जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा - Bichhu.com

मज़ेदार फैक्ट्स जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा

बिच्छू डॉट कॉम

हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में ऐसी कई बातें होती हैं जिन्हें हम सच मानकर चलते हैं, मगर असल में वो सच नहीं होतीं। चलिए आज हम आपको रूबरू करवाते हैं ऐसे ही कुछ मज़ेदार मगर अनोखे फैक्ट्स से:

सभी फ्रूट लूप्स का स्वाद एक ही होता है
केलोग्स के फ्रूट लूप्स जो अलग अलग रंगों के आते हैं, हमें लगता है कि रंगों की तरह उनका स्वाद भी अलग होगा। जबकि सच्चाई ये है कि इन मीठे राउंड शेप के लूप्स का सिर्फ रंग अलग होता है, स्वाद नहीं। खुद कंपनी के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि सभी का एक ही स्वाद होता है जिसे वे ‘फ्रूट फ्लेवर’ कहते हैं।

ऐन फ्रैंक और मार्टिन लूथर किंग जूनियर का जन्म एक ही साल हुआ था
साल 1940 में वर्ल्ड वॉर द्वितीय के दौरान जो नाज़ियों के साथ हुआ उसके लिए ऐन फ्रैंक को मुख्य रूप से ज़िम्मेदार माना जाता है। वहीं मार्टिन लूथर किंग जूनियर साल 1960 में हुए सिविल राइट्स मूवमेंट का चेहरा और आवाज़ थे। इन दोनों घटनाओं के बीच समय का इतना बड़ा अंतराल है कि अक्सर लोग सोच ही नहीं पाते की ये दोनों हस्तियां एक ही साल (1929) में पैदा हुई होंगी।

जेलिफ़िश की एक प्रजाति होती है अमर
आपको लगता होगा कि अमर होना सिर्फ कहानियों में होता होगा, लेकिन वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है कि जेलिफ़िश की एक प्रजाति अमर है। टूरिटोप्सिस डॉर्नी जेलिफ़िश नाम की ये प्रजाति बूढी होने के बाद अपने बचपन के रूप में लौट सकती है। और ये साइकिल सदियों चल सकता है, जिसकी वजह से इन्हे अमर कहा जाता है।

बिना राजधानी वाला देश
दुनिया में एक देश ऐसा भी है जिसकी कोई राजधानी नहीं है। नॉरू नमक इस छोटे से पसिफ़िक आइलैंड देश में कोई घोषित राजधानी नहीं है। इसके सभी सरकारी दफ्तर यारें डिस्ट्रिक्ट में स्थित हैं।

वाइन से चलती है प्रिंस चार्ल्स की एक कार
इंग्लैंड के राजकुमार प्रिंस चार्ल्स के पास एक ऐसी गाडी है जो वाइन से चलती है। एफिशिएंट फ्यूल्स की तलाश में प्रिंस चार्ल्स ने अपनी विंटेज ऐस्टन मार्टिन कार में रीवर्क करवाकर उसे ऐसा बनवाया है कि उसमें प्राइमरी फ्यूल के तौर पर वाइन का प्रयोग किया जा सके।

Related Articles