अब रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे मिलेगी दवाई

 रेलवे स्टेशनों
  • भोपाल और रानी कमलापति स्टेशन पर खुलेगा दवा दोस्त मेडिकल स्टोर

भोपाल/अपूर्व चतुर्वेदी/बिच्छू डॉट कॉम। अब ट्रेन से यात्रा के दौरान अगर किसी की तबीयत खराब होती है तो उसे भोपाल और रानी कमलापति स्टेशन पर आसानी से दवा मिल जाएगी। दरअसल, रानी कमलापति व भोपाल स्टेशन पर दवा दोस्त के नाम से मेडिकल स्टोर खोलने की योजना है। अधिकारियों के अनुसार इसको लेकर प्रक्रिया चल रही है। जिसके बाद यात्रियों को 24 घंटे दवा मिल सकेगी।
गौरतलब है कि  दिल्ली-मुंबई रेलवे रूट के महत्वपूर्ण स्टेशनों में गिने जाने वाले भोपाल रेल मंडल के 63 प्रमुख स्टेशनों में से एक पर भी मेडिकल स्टोर की सुविधा उपलब्ध नहीं है। भोपाल व विश्व स्तरीय रानी कमलापति स्टेशन की बात करें तो यहां से रोजना 100 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें यात्रा के दौरान आए दिन यात्रियों की तबीयत खराब हो जाती है। ऐसे में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही रानी कमलापति व भोपाल स्टेशन पर दवा दोस्त के नाम से मेडिकल स्टोर खोलने की योजना है।
आए दिन तबीयत खराब होने के मामले आते हैं सामने
ट्रेनों में यात्रा के दौरान आए दिन यात्रियों की तबीयत खराब होने के मामले सामने आते रहते हैं। अभी 8 जनवरी को ही कुशीनगर एक्सप्रेस में आलोक कुमार को रास्ते में तेज बुखार आ गया। उन्होंने टीटीई को बताया। टीटीई ने रेलवे कंट्रोल को सूचना दी। भोपाल पहुंचने पर रेलवे की दवा दी गई। जानकारी के अनुसार पिछले 15 दिनों में ट्रेन के में यात्रा के दौरान करीब 19 यात्रियों की तबीयत खराब हो चुकी है। उन्हें रेलवे डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ ने अटेंड कर दवाई दी। बता दें कि रेलवे पहले मल्टीपरपज स्टोर खोलने के आदेश दे चुका है। इसके तहत रेलवे ने कवायद शुरू की थी, लेकिन अभी तक अधिकतर स्टेशनों पर मल्टीपरपज स्टोर खोलने के बारे में फैसला नहीं हो सका। हालांकि भोपाल रेल मंडल की ओर से साल 2018 में बीमारी यात्रियों की सुविधा के लिए मिनी अस्पताल शुरू किया था, लेकिन वह एक माह के भीतर ही बंद हो गया था। जिसके बाद अब बीमार यात्रियों के इलाज के लिए निशातपुरा रेलवे अस्पताल से डॉक्टरों को बुलाना पड़ता है। जिसमें कई बार डॉक्टरों को आने में करीब 15 से 30 मिनट लगते है। ऐसे में कई बार ट्रेन के निकल जाने के बाद डॉक्टर पहुंच पाते है। जिससे बीमार मरीज को स्टेशन पर उतरना पड़ता है।

Related Articles