राहुल का सिखों से जुड़ा बयान फूट डालने की साजिश: हरदीप सिंह

अमेरिका के ऊर्जा सचिव के साथ चर्चा के लिए वॉशिंगटन गए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सिखों वाले बयान को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह फूट डालने की कोशिश है। उन्होंने कहा कि मैनें अपने जीवन के 62 साल पगड़ी पहनी है। कड़ा पहना है। हमारे परिवारों में अधिकतर बच्चे पैदा होने के बाद पहली बार कड़ा पहनते हैं। राहुल गांधी ने यह बयान अज्ञानता से दिया है। यह बंटवारे की कहानी बनाने की कोशिश है।

हरदीप सिंह ने कहा कि जो भारतीय लोग अमेरिका में काम करते हैं या जो पढ़ते हैं और भारत में संपर्क में रहते हैं। उनको तो यह सच ही लगेगा कि सिखों को पगड़ी पहनना मुश्किल है। जबकि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि 1984 में कांग्रेस के शासन में ही सिखों के साथ दंगे हुए थे। तब सिखों को पगड़ी पहनने के कारण ही निशाना बनाया गया था। इसके बाद 80 के दशक में एशियाई खेलों के दौरान सिखों को पगड़ी पहनने के चलते बसों से उतार दिया जाता था। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के लिए कई काम किए हैं। चाहे सिखों के नाम काली सूची से हटाने हों या करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करना हो या कुछ अन्य काम हों। राहुल गांधी अमेरिका में टिप्प्णी करके सिख समुदाय के बीच असुरक्षा फैलाने की कोशिश कर रहे थे।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पिछले 10 साल में भारत में जो काम हुआ है, वह पहले कभी नहीं हुआ। भारत को 2047 तक विकसित बनाने का लक्ष्य है। शहरी खर्च का आंकड़ा 11 गुना तक बढ़ गया है। हम जैव ईंधन और ग्रीन हाइड्रोजन के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को सतत ऊर्जा पर अमेरिका के सहयोग से काफी ताकत मिलती है। अमेरिका-भारत के बीच रणनीतिक ऊर्जा सहयोग साझेदारी है। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। उन्होंने रूस के साथ तेल व्यापार की भी सराहना की।

Related Articles