कुशल कार्यबल बढ़ाने के लिए बनाएं कौशल विकास संस्थान: नितिन गडकरी

नितिन गडकरी

नागपुर। केद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को उद्योगों से आग्रह किया कि वे कौशल विकास संस्थान शुरू करें, ताकि कुशल कार्यबल तैयार किया जा सके। गडकरी नागपुर में ‘सीआईई-इंटस्ट्री एकेडमिया कॉन्क्लेव’ को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कुशल कार्यबल विकसित करने के लिए उद्योग और शिक्षा जगत के बीच सहयोग की आश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, छात्रों के कौशल विकास और कार्यबल को बढ़ाने के लिए उद्योग और शिक्षा जगत के बीच समन्वय जरूरी है। केंद्रीय मंत्री ने सुझाव दिया कि उद्योगों को धीरे-धीरे कौशल विकास केंद्र के साथ ही इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थापित करने चाहिए। जिससे छात्रों को ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव दोनों प्रदान किए जा सकें और वे अधिक कुशल बन सकें।

गडकरी ने उद्योगों में कुशल जनशक्ति की कमी की बात स्वीकार की और कहा कि शिक्षित व्यक्ति बेरोजगार बने हुए हैं। उन्होंने इसका कारण शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों के बीच तालमेल और संचार की कमी बताया। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि धीरे-धीरे उद्योगों को अपने कौशल विकास केंद्र, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलने चाहिए, जिससे छात्रों को ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव भी मिलेगा और वे अधिक कुशल बनेंगे। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि प्रत्येक उद्योग को अपनी जरूरतों के अनुसार जनशक्ति को प्रशिक्षित करना चाहिए। उन्होंने उद्योग से कौशल विकास के लिए मानद और निजी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने की अपील की।

Related Articles