बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/क्षिप्रा का पानी आचमन लायक भी नहीं बचा: पटवारी

जीतू पटवारी

क्षिप्रा का पानी आचमन लायक भी नहीं बचा: पटवारी
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने उज्जैन की क्षिप्रा नदी के पानी की शुद्धता पर बड़ा सवाल उठाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र उज्जैन में क्षिप्रा नदी का पानी अब आचमन लायक भी नहीं है। इस पानी में ऐसे तत्व हैं, जो इंसानों के साथ जलीय जीव-जंतुओं के लिए भी हानिकारक हैं। पटवारी ने कहा कि जब क्षिप्रा जल की वैज्ञानिक जांच करवाई तो तब यह खुलासा हुआ। इसमें दत्त आश्रम और रामघाट के पानी की जांच रिपोर्ट चौंकाने वाली आई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस पानी में लगातार स्नान से स्किन कैंसर होने का खतरा है। पटवारी ने कहा कि ये भी वही रामघाट है, जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु स्नान करने पहुंचते हैं। सारे कर्मकांड और विधि-विधान भी यहीं संपन्न किए जाते हैं। कई श्रद्धालु पहले रामघाट पहुंचकर क्षिप्रा में स्नान करते हैं, फिर महाकाल के दर्शन के लिए जाते हैं। पटवारी ने कहा कि पानी सैंपल की जांच भी भोपाल नगर निगम की वाटर टेस्टिंग लेबोरेटरी से करवाई गई है।

बिन्नू रानी के फैन हुए दिग्विजय सिंह मिलने बुलाया भोपाल
बुंदेली में रील्स बनाकर सोशल मीडिया पर बिन्नू रानी के नाम से मशहूर हुई छतरपुर के पहाडग़ांव की बेटी दीपा यादव के वीडियो देशभर में वायरल हो रहे हैं। दीपा मंगलवार को भोपाल मे पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह से मिलने पहुंची। दिग्विजय सिंह ने बिन्नू रानी से न सिर्फ मुलाकात की, बल्कि उसके आत्मविश्वास की खूब तारीफ की। दिग्विजय सिंह ने उसके पसंदीदा व्यंजन पूछे और अपने हाथों से उसे परोसकर खिलाए भी । बिन्त्रू रानी छतरपुर के पहाडग़ांव में अपने परिवार के साथ रहती है और उन्हीं के साथ भोपाल आई थी। गौरतलब कि दिग्विजय सिंह ने बिन्नू के वीडियो देखकर उससे फोन पर बात की थी और भोपाल आकर मिलने को कहा था। इसके बाद बिन्त्रू मंगलवार को छतरपुर से भोपाल आई और दिग्विजय सिंह से मिलने उनके सरकारी आवास पर पहुंची थी।

सिंधिया की सौगात ,गुना लोकसभा क्षेत्र के 5जी बनेंगे तीन गांव
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दूरसंचार मंत्रालय संभालते ही गुना लोकसभा क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। गुना में आने वाले तीनों जिलों शिवपुरी, गुना और अशोकनगर के 3 गांव 5जी इंटेलिजेंट विलेज बनेंगे। केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री  सिंधिया ने जीत के बाद दूरसंचार मंत्रालय का पदभार 10 जून को संभाला था। एक सप्ताह बाद ही दूरसंचार मंत्रालय द्वारा देश के ग्रामीण इलाकों के लिए की गई एक नई पहल में शिवपुरी, गुना और अशोकनगर जिले के तीन गांव को लाभान्वित किया है। दूरसंचार मंत्रालय द्वारा 5जी इंटेलिजेंट विलेज और क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम श्रेणियों के तहत प्रस्ताव की घोषणा की है। इसमें गुना लोकसभा के भी तीन गांव शामिल किए गए हैं। जबकि यह व्यवस्था देश के 10 गांवों में लागू होगी।

मदरसों में भी झंडावंदन व राष्ट्रगान अनिवार्य हो: शाह
प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ करते हुए जनजातीय कल्याण मंत्री विजय शाह ने सभी शैक्षणिक संस्थाओं में झंडा वंदन और राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने पर जोर दिया है। फिर चाहे वे मदरसा हों या कोई अन्य शैक्षणिक संस्था। शाह ने कहा कि मैंने शिक्षा मंत्री रहते राष्ट्रीय यानी तिरंगा, जन गण मन, जय हिंद और रोटेशन पद्धति को लेकर नियम बनाया था। शासकीय स्कूलों में उसका पालन होता है, लेकिन प्राइवेट स्कूलों में इनका अच्छे से पालन नहीं हो रहा है। इन नियमों का सख्ती से पालन किया जाए, इसका आदेश निकालने के लिए सीएम मोहन यादव से निवेदन किया है और उम्मीद है कि जल्द ही इस पर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा। शाह के इस बयान का प्रदेश के अन्य सांसद, विधायकों व भाजपा नेताओं ने भी समर्थन किया है।

Related Articles