आधा दर्जन सीटों के सर्वेसर्वा बने नकुलनाथ

नकुलनाथ

भोपाल/बिच्छू डॉट कॉम। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ प्रदेश से पार्टी के एकमात्र सांसद हैं। शायद यही वजह है कि पार्टी ने उन्हें उनकी लोकसभा सीट के तहत आने वाली विधानसभा की सभी सात सीटों के लिए प्रत्याशी चयन का विशेषाधिकार दे दिया है।
यह बात अलग है कि इस मामले में पार्टी की ओर से कोई भी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह से हाल ही में उनके द्वारा सार्वजनिक रुप से तीन नामों की अलग-अलग जगह पर घोषणा की गई है, उससे यही संदेश जा रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक कांग्रेस 144 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर चुकी है, जबकि दूसरी सूची जारी करने के लिए आज दिल्ली में केन्द्रीय चुनाव आयोग की बैठक हो रही है। उधर, कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के पहले ही सांसद नकुलनाथ द्वारा तीन विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है। यह तीनों ही घोषित किए गए प्रत्याशी वर्तमान में भी विधायक हैं। नकुलनाथ द्वारा जिन तीन प्रत्याशियों के नामों का एलान किया गया है, उनमें पांढुर्णा विधानसभा सीट से पार्टी के मौजूदा विधायक नीलेश उइके, अमरवाड़ा से कमलेश शाह और परासिया से सोहनलाल बाल्मीक के नाम शामिल हैं।  प्रत्याशियों की घोषणा के समय नकुलनाथ ने मध्यप्रदेश में पुन: कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाने के लिए संगठनात्मक पदाधिकारी नेता कार्यकर्ताओ को एक जुट होकर कार्य करने का संदेश दिया। नकुलनाथ का मंच से प्रत्याशियों का ऐलान करते वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। नकुलनाथ ने तीनों प्रत्याशियों की घोषणा अलग-अलग समय में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में सभा के दौरान की है। यह बात अलग है कि आधिकारिक रूप से कांग्रेस ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी नहीं की  है, लेकिन उससे पहले ही नकुल नाथ का उम्मीदवारों का ऐलान करना सभी को हतप्रभ कर रहा है। इसके साथ ही उनको लेकर सियासत भी गरमाने लगी है।
उल्लेखनीय है कि इसके पहले सोमवार को – प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने राजधानी भोपाल में कहा था कि छिंदवाड़ा के प्रत्याशियों की घोषणा छिंदवाड़ा में ही होगी और नकुलनाथ करेंगे। इसके बाद नकुलनाथ ने तीन नामों का ऐलान भी कर दिया है। हालांकि अभी तक छिंदवाड़ा जिले की तीन विधानसभा सीट जुन्नारदेव, चौरई और सौंसर से प्रत्याशी घोषित होना शेष है। हालांकि छिंदवाड़ा से कमलनाथ प्रत्याशी घोषित हो चुके हैं।
छिंदवाड़ा लोकसभा का राजनैतिक परिदृश्य
छिंदवाड़ा जिले में 7 विधानसभा सीटें हैं। इन सभी पर अभी कांग्रेस के ही विधायक हैं। खास बात यह है कि यह प्रदेश की इकलौती लोकसभा सीट है, जहां की सभी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं। इसके तहत आने वाली सीटों में जुन्नारदेव से सुनील उइके, अमरवाड़ा से कमलेश प्रताप शाह, चौरई से चौधरी सुजीत मेर सिंह, सौसर से विजय रेवनाथ, छिंदवाड़ा से कमलनाथ, परासिया से सोहनलाल बाल्मीक, पांढुर्ना से नीलेश पुसाराम उइके हैं।
भाजपा ने कसा तंज
कमलनाथ के बयान के बाद से मप्र भाजपा ने तंज कसना शुरू कर दिया है। भाजपा के प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा इस मसले को लेकर सोशल मीडिया पर हमला कर रहे हैं। सलूजा ने लिखा कि पार्टी नेतृत्व ने अभी सूची जारी नहीं की। जबकि छिंदवाड़ा में नाम घोषित किए जा रहे हैं।

Related Articles