भर्ती के इंतजार में ओवरएज हो गए हजारों उम्मीदवार

-वर्दीधारी  पदों पर होने वाली भर्ती में आयु सीमा में छूट देने की मांग

भोपाल/रवि खरे/बिच्छू डॉट कॉम। प्रदेश के सरकार विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आयु सीमा में छूट न मिलने से नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों में रोष है। उनका कहना है की वर्दीधारी पदों पर होने वाली भर्ती में आयु सीमा में छूट दी जाए। दरअसल, मप्र कर्मचारी चयन मंडल ने 10 साल बाद आबकारी आरक्षक के 200 पदों पर भर्ती निकाली, लेकिन इसमें उन्हें आयु सीमा में अन्य भर्ती की तरह छूट नहीं दी जा रही है। क्योंकि यह यूनिफॉर्म सर्विस (वर्दीधारी) है। इस बात से उम्मीदवारों में नाराजगी है और वे इसे लेकर जल्द ही आंदोलन करने की बात कर रहे हैं।
उम्मीदवारों का कहना है यूनिफॉर्म सर्विस के लिए भर्तियां कोविड-19 के पहले से ही कम आ रही हैं। 2017 के बाद से पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती नहीं निकली है। इसके लिए उम्मीदवार तैयारी करते-करते ओवरएज हो गए हैं, इसलिए यूनिफॉर्म सर्विस में आयु सीमा में छूट दी जानी चाहिए। अभी आबकारी आरक्षक भर्ती निकली है। इसके अलावा इसी महीने गृह विभाग भी 7500 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा। जब आबकारी आरक्षक भर्ती में आयु सीमा में छूट नहीं मिल रही है तो इसमें भी वे शामिल नहीं हो सकेंगे।
ओवरएज हो गए अभ्यर्थी
उम्मीदवारों का कहना है कि पुलिस आरक्षक भर्ती भी 2017 के बाद 2020 में निकली थी। इसका नवंबर 2022 में रिजल्ट आया है। इस भर्ती को निकले दो साल हो गए हैं। वे लगातार वदीर्धारी पदों पर होने वाली भर्ती में आयु सीमा में छूट देने की बात कर रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी उसके साथ अन्याय किया जा रहा। आबकारी आरक्षक की भर्ती के लिए जारी रूलबुक में लिखा गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र दिनांक 18 सितंबर द्वारा निर्धारित आयु सीमा में छूट का प्रावधान वदीर्धारी पदों पर लागू नहीं है। इसे लेकर उम्मीदवारों का कहना है कि इस पत्र में किसी विशेष विभाग का नाम नहीं है। यह सभी विभागों के लिए है। इसमें आबकारी विभाग भी आता है। उम्मीदवारों का कहना है कि कोरोनाकाल में भर्ती परीक्षाएं नहीं हो पाने के कारण मुख्यमंत्री ने आयु सीमा में छूट देने की घोषणा की थी। इसके बाद 18 सितंबर 2022 में सामान्य प्रशासन विभाग ने राज्य के सभी विभागों को सर्कुलर जारी किया था। इसमें कहा गया कि कोविड-19 के कारण पिछले वर्षों में भर्ती परीक्षाएं नियमित आयोजित नहीं की जा सकी हैं, इसलिए उम्मीदवारों के हितों को ध्यान में रखते हुए दिसंबर-2023 तक उम्मीदवारों की अधिकतम आयु में तीन साल छूट देने की बात कही थी। इस कारण उम्मीदवार कर्मचारी चयन मंडल द्वारा जारी रूलबुक पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं।
आबकारी आरक्षक भर्ती में आयु सीमा में छूट नहीं

आबकारी आरक्षक के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अधिकतम 33 वर्ष। वहीं महिला आवेदक और आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष है। हालांकि रूल बुक में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आयु सीमा की कट ऑफ डेट तय करने का वर्ष कौन सा होगा। इसके कारण भी उम्मीदवारों में असमंजस है। इस भर्ती के लिए 10 दिसंबर से आवेदन शुरू होंगे। मप्र कर्मचारी चयन मंडल संचालक षणमुख प्रिया मिश्रा का कहना है कि विभाग द्वारा आबकारी आरक्षक भर्ती में आयु सीमा में छूट लागू नहीं है, क्योंकि यह यूनिफॉर्म सर्विस है। इसलिए रूलबुक में इसे स्पष्ट भी किया है।

Related Articles