प्रदेश में अभी और उपचुनाव के लिए करना होगा और इंतजार

विधानसभा उप चुनाव

भोपाल/गौरव चौहान/बिच्छू डॉट कॉम। मध्यप्रदेश में लोकसभा और विधानसभा उप चुनाव के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।  इसकी वजह है चुनाव आयोग द्वारा अन्य राज्यों में तो उपचुनाव की घोषणा कर दी है, लेकिन अब तक मप्र के लिए कोई संकेत नहीं दिए है। मप्र की सरकार और प्रशासन भी अभी चुनाव के लिए तैयार नही है। यही वजह है कि प्रदेश के प्रशासनिक मुखिया द्वारा आयोग को दिए गए सुझाव में उपचुनाव त्योहारों के बाद कराए जाने का आग्रह किया था।  जिसे मान लिया गया है।
 अब माना जा रहा है कि प्रदेश में उपचुनाव दीपावली के बाद कराए जा सकते हैं। इन उपचुनावों को टलवाने के लिए प्रशसन ने सरकार की मंशा को देखते हुए बाढ़ और कोरोना का बहाना लिया है। खास बात यह है कि जिन क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं उवहां न तो बाढ़ की स्थिति है और न ही इस समय कोरोना का कोई असर है। गौरतलब है कि मप्र में खंडवा लोकसभा, पृथ्वीपुर, रैगांव, जोबट विधानसभा में उप चुनाव होना है। इन सभी सीटों पर उपचुनाव के लिए तय अवधि छह माह की भी अब समाप्ती पर है। दरअसल माना जा रहा है कि दमोह उपचुनाव में मिली हार के बाद से सत्तारुढ़ दल को इन सभी उपचुनाव वाली सीटों से जो फीडबैक मिला है वह उसके अनुकूल नहीं माना जा रहा है , जिसकी वजह से सरकार चाहती है कि कुछ और समय मिल जाए जिससे की माहौल में बदलाव किया जा सके।
खास बात यह है कि बाढ़ और करोना को इसकी वजहें बताया गया है, उसके उलट प्रदेश में भीड़ भरे कार्यक्रम आए दिन हो रहे हैं और केन्द्रीय मंत्रियों की जनआशीर्वाद यात्राएं भी ऐसे समय ही निकाली गई हैं।  ऐसे में उपचुनाव टलवाने के प्रयास किसी को समझ नही आ रहे हैं।  उल्लेखनीय है कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में पृथ्वीपुर, रैगांव, और जोबट विधानसभा के इलाके शामिल ही नही हैं।  यही नहीं खंडवा लोकसभा क्षेत्र भी इससे अछूता है। गौरतलब है कि आयोग ने तीन माह पहले ही एक अधिसूचना जारी कर यह कहा था कि कोरोना संक्रमण के चलते उप चुनाव कोरोना संक्रमण के बाद ही कराए जाएंगे। हालांकि अब कोरोना संक्रमण नाम के लिए ही रह गया है और बारिश भी नहीं हो रही है।
कौन सी सीट कब हुई रिक्त
प्रदेश की जिन चार सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें खंडवा लोकसभा सीट 1 मार्च, पृथ्वीपुर विधानसभा सीट 1 मई को, रैगांव विधानसभा सीट 9 मई को और जोबट विधानसभा 23 अप्रैल को रिक्त हुई थी।

Related Articles