ब्रिटेन में बढ़ रहा नस्लवाद: ऋषि सुनक

ऋषि सुनक

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने स्वीकार किया है कि उनके देश में नस्लवाद बढ़ रहा है और उन्होंने भी अपने बचपन से इसे झेला है। दरअसल ऋषि सुनक इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के तहत खेले जा रहे टेस्ट मैच को देखने लॉर्ड्स पहुंचे थे। इस दौरान बीबीसी के साथ बातचीत में उनसे नस्लवाद को लेकर सवाल किया गया। पत्रकार ने एक हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए पूछा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रिटिश क्रिकेट में नस्लवाद, लिंगवाद, अभिजात्यवाद हर स्तर पर गहराई तक फैला हुआ है। इसके लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने माफी भी मांगी थी।

इसके जवाब में सुनक ने कहा कि मैंने क्रिकेट में तो इसका अनुभव नहीं किया है लेकिन हां बड़े होते हुए मैंने इसका अनुभव किया है। मैं एक ऐसे क्षेत्र में हूं, जहां मुझे रोजाना, हर घंटे या कहें कि मिनट दर मिनट आलोचना झेलनी पड़ती है लेकिन नस्लवाद एक ऐसी चीज हैं जो आपको दुखी करती है। सुनक ने कहा कि रिपोर्ट काफी दुखी करने वाली है और क्रिकेट प्रेमियों के लिए झटके से कम नहीं है।

सुनक ने कहा कि मैं इस बात को लेकर राहत महसूस करता हूं कि जिन चीजों का मैंने सामना किया, उनका मेरे बच्चों को सामना नहीं करना पड़ेगा। सुनक का जन्म हैंपशायर के साउथैंप्टन में हुआ था। सुनक ने बताया कि हैंपशायर काउंटी के क्रिकेट मैच देखते हुए वह क्रिकेट के शौकीन बने। सुनक ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि खेल समावेशी बने और सभी के लिए सुलभ बने। इसमें सभी बैकग्राउंड के लोगों का स्वागत किया जाए और हर कोई इसमें सम्मानित महसूस करें। 

Related Articles