लक्ष्य ने ली शी फेंग को हराया

 ली शी फेंग

बैंकाक। राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता लक्ष्य सेन ने थाईलैंड ओपन बैडमिंटन सुपर 500 टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर करते हुए ऑल इंग्लैंड चैंपियन चौथे वरीय चीन के ली शी फेंग को हरा दिया। सेन ने विश्व नंबर 12 को 21-17, 21-15 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं किरन जॉर्ज ने एक और उलटफेर करते हुए अपने से ऊंचे वरीय चीन के ही वेंग हांग यांग को हराकर अंतिम-8 में प्रवेश किया। वहीं हाल ही में विश्व नंबर चार बने सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के अलावा लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को प्री क्वार्टर फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा।

चोटों के चलते इस साल लक्ष्य का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा है। उनकी विश्व रैंकिंग भी गिरकर 23 पर पहुंच गई है, लेकिन गुरुवार को लक्ष्य ने एक बार फिर बीते वर्ष के फॉर्म की झलक दिखलाई। लक्ष्य की यह ली शी फेंग पर चौथी जीत रही। वहीं फेंग ने लक्ष्य से दो मुकाबले जीते हैं। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला मलयेशियाई क्वालिफायर लियांग जुन हाओ से होगा।

बुधवार को पहले दौर में विश्व नंबर नौ चीन के शी यूकी को हराने वाले प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी के किरन जॉर्ज ने एक और चीनी वेंग हांग यांग को 21-11, 21-19 से हराया। वेंग हांग यांग बीते सप्ताह ही मलयेशिया ओपन के फाइनल में पहुंचे थे, जहां उन्हें एचएस प्रणय के हाथों हार मिली थी। किरन का क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के टोमा जूनियर पोपोव से होगा। किरन का यह पहला सुपर-500 टूर्नामेंट का क्वार्टर फाइनल है।

सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को इंडोनेशिया के मोहम्मद फिकरी और बगास मौलाना के हाथों 26-24, 11-21, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा। सात्विक और चिराग की इंडोनेशियाई जोड़ी के हाथों यह पहली हार है। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने फिकरी और बगास को तीन बार हराया था। चीन की तीसरी वरीय हे बिंग जियााओ ने साइना नेहवाल को 21-11, 21-14 से पराजित किया, जबकि रियो ओलंपिक की चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन ने 21-18, 21-13 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई।

Related Articles