बिच्छू डॉट कॉम: टोटल रिकॉल/अफसरों के विलायत यात्राओं के खर्च का होगा खुलासा

विलायत यात्राओं

अफसरों के विलायत यात्राओं के खर्च का होगा खुलासा  
नौकरशाहों की सरकारी खर्चे पर होने वाली विदेश यात्राओं को अब गोपनीय नहीं रखा जा सकेगा। अब तक अफसर इस तरह की यात्रा को व्यक्तिगत या तृतीय पक्ष की जानकारी बताकर आरटीआई में नहीं देते थे। हाल ही में सामान्य प्रशासन विभाग (कार्मिक) की प्रमुख सचिव एवं प्रथम अपीलीय अधिकारी दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने एक मामले में इसकी जानकारी देने का आदेश दिया है। दरअसल एक आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा नगर निगम आयुक्त केवीएस चौधरी की पिछले साल नवंबर में विदेश यात्रा की जानकारी मांगी थी। पूछा था कि विदेश यात्रा के दौरान आयुक्त का प्रभार किसके पास रहा। इससे जुड़ी नोटशीट की प्रति मांगी गई थी। सामान्य प्रशासन विभाग के लोक सूचना अधिकारी ने यह जानकारी देने से मना कर दिया था। इसके पीछे तर्क दिया गया था कि अफसर की विदेश यात्रा तृतीय पक्ष से जुड़ा मामला है। इससे लोकहित नहीं जुड़ा है इसलिए आरटीआई में जानकारी देना बंधनकारी नहीं है।

युवा आयोग अध्यक्ष का वीडियो वायरल
मप्र युवा आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इसमें वे कह रहे हैं कि दुनिया की कोई भी सरकार कितना भी माथा फोड़ ले, कितनी भी कोशिश कर ले। सरकारी नौकरियां, प्राइवेट नौकरियां बेरोजगारी की समस्या का हल नहीं हो सकतीं। तय मानकर चलो कि बेरोजगारी की समस्या का हल स्व- रोजगार के अलावा कुछ नहीं हो सकता। हम जब नौकरी लेने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनेंगे तभी समस्या का हल होगा। डॉ. खरे का उक्त वीडियो धार में शनिवार को हुए युवा संवाद कार्यक्रम का बताया जा रहा है। गौरतलब है कि सरकार ने उन्हें हाल ही में युवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

छिंदवाड़ा में अमेठी की तरह चुनाव में उतरेगी भाजपा  
कांग्रेस का सबसे मजबूत गढ़ छिंदवाड़ा को ढहाने के लिए अब भाजपा ने अभी से अमेठी की तर्ज पर चुनावी बिसात बिछानी शुरु कर दी है। इसके लिए अमेठी की तर्ज पर अभी से तैयार की जा रही है। भाजपा ने इस सीट पर अमेठी फॉर्मूला को लागू करने का तय किया है। इसको लेकर प्रदेश के कृषि मंत्री और छिंदवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री कमल पटेल का दावा है कि आने वाले समय में छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और कमलनाथ वैसे ही चुनाव हारेंगे, जैसे अमेठी से राहुल गांधी हारे थे। इस सीट पर भाजपा राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार को प्रत्याशी बना सकती है। उनका दावा है कि छिंदवाड़ा की सातों विधानसभा और लोकसभा सीट जीतकर कमलनाथ और कांग्रेस का सफाया करेंगे। दरअसल, सांसद कविता पाटीदार पिछले कुछ महीनों से लगातार छिंदवाड़ा जिले में सक्रिय हैं। कविता के आग्रह पर ही अमित शाह आंचलकुंड और जनजातीय तीर्थ क्षेत्र में गए थे।

अब गोविंद सिंह ने सरकारी अफसरों को चेताया  
अब नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने अफसरों को सरकारी गुलाम बताते हुए उन्हें चेताया है। उनका कहना है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत खराब है। भाजपा के नेता व मंत्री जो कह दें, वही कानून है। अधिकारी-कर्मचारी सरकार गुलाम बनकर जनता पर जुल्म ढा रहे हैं। आगामी 6 महीने बाद प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही ऐसे अधिकारियों को चुन-चुन कर ठिकाने लगाया जाएगा। जनता की भलाई के लिए आने वाला पैसा सरकार के मंत्रियों की जेब में जा रहा है। नेता प्रतिपक्ष ने यह चेतावनी बीते रोज मुरैना में पार्टी की एक आमसभा में दी है। यही नहीं उनके निशाने पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी रहे। उनके द्वारा शर्मा पर अपने पद का दुरुपयोग कर अपने ससुर को जबलपुर कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति बनवाने और नियम विरुद्ध अपनी पत्नी को भी ऊंचे पद पर बिठाने का भी आरोप लगाया गया।

Related Articles