स्विस ओपन: सात्विक-चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में

सात्विक-चिराग

बासेल। भारत की सात्विक साईराज रैंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी शनिवार को यहां स्विस ओपन सुपर सीरीज 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई। सात्विक-चिराग ने जेपे बे और लेसे मोल्हेडे की डेनमार्क की जोड़ी को 54 मिनट तक चले मुकाबले में 15-21, 21-11, 21-14 से हराया। इससे पहले क्वार्टर फाइनल में भी सात्विक-चिराग ने 84 मिनट तक कड़ा मुकाबला खेला था।

अब भारतीय जोड़ी का सामना मलयेशिया के ओंग यू सिन और तियो ई यी से होगा। इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से केवल सात्विक-चिराग की चुनौती ही बची है। महिला एकल में पीवी सिंधू और पुरुष एकल में एच एस प्रणय, लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, मिथुन मंजूनाथ अपने-अपने मुकाबले हारकर बाहर हो चुके हैं। दोनों ने मिलकर बीते समय में भारत के लिए कई सफलताएं अर्जित की हैं। थाईलैंड ओपन, फ्रेंच ओपन, 2018 और 2022 कॉमनवेल्थ खेलों में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

सेंट जैकबशाल एरिना में खेलते हुए चिराग शेट्टी-सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने जेपी बे और लासे मोल्हेडे की दुनिया की 27 नंबर की जोड़ी को 21-15, 11-21, 15-21 से हराया। भारतीय बैडमिंटन टीम ने धीमी शुरुआत की और पहले ब्रेक तक डेनमार्क से 11-6 से पीछड़ गए। हालांकि, चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने जोरदार वापसी करते हुए स्कोर 16-15 कर दिया। जेपी बे और लासे मोल्हेडे ने पांच सीधे अंक बनाकर पहला गेम जीता।

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने दूसरे गेम में अपनी लय पाई और उन्होंने डेनिश जोड़ी को अपनी धुन पर नचाया। उन्होंने हाफ टाइम तक में 11-3 की बढ़त बना ली और मैच को निर्णायक गेम तक ले गए। तीसरा गेम दोनों टीमों ने बराबरी पर शुरू किया और 4-4 से बराबरी पर रहीं। पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने 54 मिनट में मुकाबला अपने नाम किया।

यह चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की जेप्पे बे और लासे मोल्हेडे के खिलाफ दूसरी जीत थी। भारतीय जोड़ी ने पिछले साल बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के राउंड-16 में डेनमार्क को हराया था। चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी शनिवार को सेमीफाइनल में दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ओंग यू सिन और मलेशिया के टियो ई यी से भिड़ेंगे। मलेशियाई जोड़ी ने 2021 विश्व चैंपियनशिप में भारतीय जोड़ी को हराया था।

Related Articles