जन-समृद्धि के लिए निकाली जा रही विकास यात्राएँ: राज्य मंत्री परमार

राज्य मंत्री परमार

भोपाल। स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इन्दर सिंह परमार ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश भर में निकाली जा रही विकास यात्रा लोगों के जीवन को चौहान के निर्देश पर विकास यात्राओं से आमजन को विकास कार्यों की जानकारी और ग्रामीणों को शासन की जन-हितैषी योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। विकास यात्राओं का उद्देश्य हर व्यक्ति को शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर उनके जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाना है। राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के लिए “लाड़ली बहना योजना” की सौगात देने जा रही है।

राज्यमंत्री श्री परमार ने आज 11 वें दिन शाजापुर जिले की शुजालपुर विकासखंड के ग्राम नरोला हीरापुर में विकास यात्रा का शुभारंभ किया। उन्होंने तिरंगा ध्वज फहराया तथा कन्या-पूजन किया। राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि प्रदेश में स्कूली शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप आमूलचूल परिवर्तन किए जा रहे हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सीएम राइज स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। इस सत्र में 370 सीएम राइज स्कूल शुरू हो गए हैं और इस वर्ष प्रदेश भर में कुल 9200 सीएम राइज स्कूलों को चिन्हित कर लिया जाएगा। बच्चों के बेहतर मूल्यांकन की दृष्टि से इस सत्र से ही कक्षा 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा ली जायेगी।

राज्य मंत्री श्री परमार ने ग्राम नरोला हीरापुर में विद्यार्थियों से किया संवाद
राज्य मंत्री श्री परमार ने विकास यात्रा के 11 वें दिन ग्राम नरोला हीरापुर में ग्रामवासियों को राज्य शासन द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 2 करोड़ 64 लाख 3 हजार की राशि से नरोला हीरापुर के तालाब का सुदृढ़ीकरण होगा।

विकास यात्रा के दौरान ग्रामवासी बेटियों ने “बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ” विषय पर अपने विचार व्यक्त भी किये। राज्य मंत्री श्री परमार ने ग्राम के शासकीय माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और विद्यालयीन बच्चों से संवाद किया। बच्चों ने “मप्र गान” गाकर सुनाया। राज्य मंत्री श्री परमार ग्राम अख्त्यारपुर में शासकीय एकीकृत स्कूल भी पहुँचे। यहाँ विद्यार्थियों ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की शौर्य गाथा की प्रस्तुति दी। आज की विकास यात्रा शुजालपुर विकासखंड के ग्राम नरोला हीरापुर से प्रारंभ होकर ग्राम टपका बसंतपुर होते हुए अख्त्यारपुर और ग्राम लसुडल्या हेजम पहुँची।

राज्य मंत्री श्री परमार शुजालपुर शहर की विकास यात्रा में भी हुए शामिल
राज्य मंत्री श्री परमार ने 11वें दिन की ग्रामीण विकास यात्रा के पूर्व नगर शुजालपुर मंडी के वार्ड 14 एवं वार्ड 15 में शहरी विकास यात्रा का शुभारंभ कर वार्डवासी हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितलाभ का वितरण भी किया। उन्होंने यहाँ नगर के वरिष्ठजनों का सम्मान भी किया।

Related Articles