बिच्छू राउंडअप/भारत को मिलेगा दुनिया का सबसे ताकतवर ड्रोन, महासागर में निकलेगी चीन की हेकड़ी

चीन की हेकड़ी

भारत को मिलेगा दुनिया का सबसे ताकतवर ड्रोन, महासागर में निकलेगी चीन की हेकड़ी
भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता हो सकता है। इसके तहत भारत को अमेरिका से 18 सशस्त्र प्रीडेटर डोन एमक्यू 9ए मिलने जा रहा है। अमेरिका के इस ड्रोन को दुनिया का सबसे शक्तिशाली ड्रोन करार दिया जाता है। इसके आने से हिंद महासागर में भारत की ताकत बढ़ेगी, जिससे चीन की गतिविधियों पर नियंत्रण रखा जा सकेगा।  मामले से जुड़े लोगों ने ये जानकारी दी है। भारतीय नौसेना ने अमेरिका से पहले ही समुद्र में निगरानी के लिए जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित दो सी गार्जियन ड्रोन लीज पर ले रखे हैं। अब 18 सशस्त्र ड्रोन अधिग्रहण के बाद अप्रैल में कारवार नौसेना बेस में ज्वाइंट कमांडर कॉन्फ्रेंस में रखे जाएंगे, जिसमें तीनों सेनाओं को 6-6 ड्रोन दिए जाएंगे। सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करने वाले हैं।

आईआईटी मंडी का कमाल… अब दुश्मनों के रडार में नहीं आ पाएंगे सैन्य उपकरण
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के शोधकर्ताओं ने एक और कमाल किया है। उन्होंने ऐसा आर्टिफिशियल मटेरियल तैयार किया है, जो हमारे खुफिया सैन्य वाहनों और खुफिया ठिकानों को दुश्मनों के रडार की नजरों से बचा सकता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह मटेरियल रडार फ्रीक्वेंसी (सिग्नल) की बड़ी रेंज को एब्जॉर्ब करने में सक्षम है। चाहे, रडार के सिग्नल जिस दिशा से उनके टारगेट को निशाना बनाएं। इसका उपयोग खुफिया सैन्य वाहनों और खुफिया सैन्य ठिकानों की खिड़कियों व कांच के पैनलों को सुरक्षा कवच देने के लिए भी किया जा सकता है। इस शोध कार्य के निष्कर्ष को एक जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

होने वाला एक और नामकरण… नवाबों का शहर लखनऊ बन जाएगा लक्ष्मणपुर
नवाबों का शहर लखनऊ अपने अलग ही अंदाज के लिए जाना जाता है। यहां का जायका का भी अलग है, बोली भी अलग ही रहती है। लेकिन इसी लखनऊ की पहचान अब बदल सकती है। बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता की तरफ से मांग कर दी गई है कि लखनऊ का नाम बदल लक्ष्मणपुर या लखनपुर कर दिया जाए। उनका तर्क है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ सौंपा था, ऐसे में उन्हीं के नाम पर इस शहर की पहचान होनी चाहिए। बता दें कि कुछ दिन पहले ही चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर लक्ष्मण की कांस्य की एक विशाल मूर्ति लगाई गई है। अभी तक उसका अनावरण तो नहीं किया गया है, लेकिन उस मूर्ति के वहां लगते ही इस पुरानी मांग ने जोर पकड़ लिया है।

भैंस की मौत पर बीमा कंपनी को क्लेम न देना पड़ा महंगा, उपभोक्ता फोरम ने लगाया जुर्माना
उत्तर प्रदेश में भैंस एक बार फिर चर्चा में है। इस बार चर्चा का केंद्र रामपुर के बजाय गोंडा है। जी हां, भैंस  का बीमा कराने वाले उपभोक्ता को बीमित धनराशि का भुगतान न करने के मामले में जिला उपभोक्ता फोरम ने बीमा कंपनी पर साढ़े आठ हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही बीमा कंपनी को एक माह के अंदर बीमा की क्लेम धनराशि 60 हजार रुपये भुगतान करना होगा। दरअसल, तरबगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम चंदीपुर निवासी सुरेश कुमार ने एक हजार 392 रुपए अदाकर ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लि. की नेहरु पैलेस नई दिल्ली शाखा से अपने भैंस का 60 हजार रुपए का बीमा कराया था।बिच्छू राउंडअप

Related Articles