हजारों बेरोजगारों की किस्मत का फैसला होगा डीएलएड के नतीजों से

डीएलएड
  • विभाग का दावा इस माह के अंत तक ही आ पाएगा परीक्षा परिणाम

    भोपाल/रवि खरे/बिच्छू डॉट कॉम। डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) द्वितीय वर्ष के नतीजों की वजह से सूबे के करीब बीस हजार बेरोजगारों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। दरअसल यह नतीजे अब तक घोषित नहीं होने की वजह से करीब 20 हजार अभ्यर्थी प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए अयोग्य घोषित हो जाएंगे। इसकी वजह है 17 नवंबर से प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का शुरू होना।
    दरअसल नतीजों के अभाव में यह अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में भाग ही नहीं ले पाएंगे। दरअसल डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा सितंबर में कराई गई, जो 28 सितंबर को समाप्त  हुई। इसमें करीब 35 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिसका रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं किया गया है। डीएलएड के बहुत से अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो एमपीटीइटी में मेरिट लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन रिजल्ट जल्दी न मिलने के कारण और मार्कशीट उपलब्ध न होने के कारण वे इस प्रक्रिया में बैठने से वंचित रह जाएंगे। गौरतलब है कि फिलहाल  डीएलएड द्वितीय वर्ष के 35 हजार अभ्यर्थियों की परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का ऑनलाइन मूल्यांकन का काम जारी है।
    इसके लिए 800 शिक्षकों को तैनात किया गया है। इसकी वजह से प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपीटीईटी) पास अभ्यर्थी परेशान बने हुए हैं। इन पर अब मेरिट सूची से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। बता दें, कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए 17 नवंबर से होने वाली काउसंलिंग के माध्यम से साढ़े 18 हजार पदों पर भर्ती की जानी है। उधर, मंडल के अफसरों का कहना है कि यह नतीजे इस माह के अंत तक घोषित कर दिए जांएगे। यही नहीं अपनी उम्र को लेकर भी अभ्यर्थी परेशान बने हुए हैं। इसकी वजह है विज्ञापन में 18 वर्ष की उम्र दर्शाई गई थी। अब काउंसलिंग प्रक्रिया में न्यूनतम आयु 21 वर्ष बताई जा रही है। इससे भी हजारों पात्रों का मेरिट से बाहर होना तय है।
    यह हैं प्राथमिक शिक्षक भर्ती के दिशा-निर्देश
    इसके लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु 43 वर्ष निर्धारित की गई है। इस भर्ती में डीएड एवं बीएड डिग्री को भी को मान्य किया गया है। इसी तरह से अतिथि शिक्षकों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं, जिन्होंने 200 दिन पढ़ाया है। उनको इसका लाभ मिलेगा। उधर, महिलाओं को सभी वर्ग में 50 प्रतिशत और भूतपूर्व सैनिकों को 10 प्रतिशत का आरक्षण रहेगा।17 नवंबर से 24 नवंबर 2022 तक अतिथि शिक्षक पंजीयन आवेदक को टीआरसी एमपी आनलाइन पर पंजीयन कराना पड़ेगा। इसके बाद 8 दिसंबर को रिक्तियों के आधार पर मेरिट सूची दस्तावेज सत्यापन के लिए जारी की जाएगी और 21 दिसंबर 2022 से 1 जनवरी 2023 तक जिला स्तर पर दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। जिसके बाद  फरवरी 2023 में नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे।
    एक दिन में 60 कापियों का मूल्यांकन
    डीएलएड द्वितीय वर्ष की परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का डिजिटल मूल्यांकन किया जा रहा है। उत्तरपुस्तिकाओं को स्कैन कर ऑनलाइन मूल्यांकन कराया जा रहा है। 35 हजार विद्यार्थियों की कापियों को जांचने में करीब 800 शिक्षक लगे हैं। एक संभाग में 100 शिक्षक मूल्यांकन कार्य में जुटे हैं। एक शिक्षक को एक दिन में 60 कापियों का मूल्यांकन करना है। जबकि कुल कापियों की संख्या करीब डेढ़ लाख के आसपास है।

Related Articles