बिच्छू राउंडअप/आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50% का इजाफा किया, महंगे होंगे होम और कार लोन

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50% का इजाफा किया, महंगे होंगे होम और कार लोन
बढ़ती महंगाई से चिंतित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) रेपो रेट में 0.50% का इजाफा किया है। इससे रेपो रेट 5.40% से बढ़कर 5.90% हो गई है। यानी होम लोन से लेकर आॅटो और पर्सनल लोन सब कुछ महंगा हो सकता है और आपको ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी। ब्याज दरों पर फैसले के लिए 28 सितंबर से मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग चल रही है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ब्याज दरों को लेकर जानकारी दी। अगस्त में हुई मीटिंग में ब्याज दरों को 4.90% से बढ़कर 5.40% कर दिया गया था। मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग हर दो महीने में होती है। इस वित्त वर्ष की पहली मीटिंग अप्रैल में हुई थी। तब आरबीआई ने रेपो रेट को 4% पर स्थिर रखा था। लेकिन आरबीआई ने 2 और 3 मई को इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर रेपो रेट को 0.40% बढ़ाकर 4.40% कर दिया था। 22 मई 2020 के बाद रेपो रेट में ये बदलाव हुआ था। इसके बाद 6 से 8 जून को हुई मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में रेपो रेट में 0.50% इजाफा किया। इससे रेपो रेट 4.40% से बढ़कर 4.90% हो गई थी। फिर अगस्त में इसे 0.50% बढ़ाया गया है जिससे ये 5.40% पर पहुंच गई।

बिहार में सुबह-सुबह गोलियों की तड़तड़ाहट, भाजपा नेता को गोली मारी
बिहार में एक बार फिर से अपराधी बेखौफ नजर आए हैं। आरा में भाजपा नेता और ठेकेदार बबलू सिंह को गोली मारी गई है। बताया जा रहा है कि बबलू सिंह जब आज यानी शुक्रवार सुबह टहलने के लिए अपने घर से बाहर निकले थे, तभी अचानक हथियारबंद अपराधियों ने उन पर फायरिंग कर दी, जिसमें गोली लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आनन-फानन में उन्हें जिला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां गंभीर हालत में उनका इलाज कराया जा रहा है। यह घटना नवादा थाना क्षेत्र के फ्रेंड्स कॉलोनी मुहल्ले की है, जहां पहले से ही घात लगाए अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिया। फिलहाल, पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और मामले की छानबीन में जुट गई है। बिहार में अपराधियों का मनोबल किस कदर बढ़ गया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पटना बिहटा थाना क्षेत्र में बुधवार को सोन नदी से अवैध बालू निकासी को लेकर दो गुटों में जमकर गोलीबारी हुई थी। इस घटना में चार व्यक्ति की गोली लगने से मौत की खबर आई थी। बताया जा रहा है कि इस खूनी जंग में कई लोग घायल हुए हैं।

‘फ्लाइट में अंडरगारमेंट्स पहनना अनिवार्य!’ पाक एयरलाइन्स ने बनाया विचित्र नियम
पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से अक्सर ऐसी खबरें सुनाई देती हैं जिसे जानकर लोग हैरान हो जाते हैं और कई बार हंसने पर मजबूर! पाकिस्तान एयरलाइन्स से जुड़ी एक खबर ने भी ऐसा किया है। ये फरमान सुनाया है पाकिस्तान के राष्ट्रीय एयर कैरियर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स  ने। एयरलाइन्स ने नियम बनाया है कि क्रू मेंबर्स को फ्लाइट में अंडरगारमेंट्स पहनना अनिवार्य है। पाकिस्तानी मीडिया संस्थान जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पीआईए ने ये अनिवार्य कर दिया है कि फ्लाइट के दौरान कैबिन क्रू सदस्य अंडरगारमेंट्स पहनें। उनके मुताबिक खराब तरह से तैयार होने पर एयरलाइन्स का नाम दुनिया में खराब होता है और लोग उन्हें बुरी नजर से देखते हैं। पाकिस्तान सरकार के एविएशन मंत्रालय ने भी कहा है कि इस नियम का गंभीरता से पालन किया जाए। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पीआईए के जनरल मैनेजर आमिर बशीर ने जारी किए गए मेमो में कहा- ऐसा देखा गया है कि कैबिन क्रू सदस्य जब भी इंटरसिटी ट्रैवेल करते हैं तो बहुत कैजुअली कपड़े पहनते हैं। वो जब होटलों में होते हैं या कहीं घूमने भी जाते हैं तो कैजुअल लुक में नजर आते हैं। इससे एयरलाइन्स कंपनी का नाम खराब होता है।

राजनीति के लिए अनफिट हैं राहुल, मीटिंग छोड़कर निकल जाते हैं जॉगिंग करने: हिमंत
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के मुखर आलोचकों में से एक हैं। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बीच सीएम सरमा ने राहुल पर फिर निशाना साधते हुए उन्हें राजनीति के लिए अनफिट करार दिया है। राहुल गांधी की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, ”उनमें व्यवस्थित गंभीरता नहीं है। वह बिना किसी जिम्मेदारी के सत्ता हासिल करना चाहते हैं। वह राजनीति के लिए उपयुक्त नहीं हैं।’ एक इंटरव्यू में सरमा ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व से कहा था कि वे बिना किसी सुधार के पूर्वोत्तर को खो देंगे। आपको बता दें कि सरमा 2015 में भाजपा में शामिल हुए थे। इससे पहले वह करीब दो दशक तक कांग्रेस में रहे। सरमा ने राहुल पर एक सामंती स्वामी की तरह व्यवहार करने और अहंकारी होने का भी आरोप लगाया। सीएम सरमा ने कहा, पहली बात यह है कि वह राजनीति के लिए फिट नहीं हैं। 

Related Articles